Noida-Greater Noida Metro News: अगले कुछ महीनों में शुरू हो सकता है नोएडा-ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बीच मेट्रो का निर्माण

पढ़िये  दैनिक जागरण की ये खबर….

Noida-Greater Noida Metro News नोएडा के सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2 तक पहले चरण में मेट्रो चलनी है। पहले चरण के सिविल के निर्माण के लिए अब तक एनएमआरसी तीन बार टेंडर जारी कर चुका है लेकिन कंपनी का चयन नही हो सका।

नोएडा, ऑनलाइन डेस्क। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लाखों लोगों के लिए एक खुशखबरी है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा वेस्ट बीच मेट्रो के निर्माण के लिए चौथी बार टेंडर जारी किया गया है। टेंडर 30 जून को खोला जाएगा। यदि इस बार टेंडर प्रक्रिया में कंपनी का चयन हो जाता है तो अगस्त में काम शुरू हो सकता है। नोएडा के सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2 तक पहले चरण में मेट्रो चलनी है। यह करीब साढ़े नौ किलोमीटर लंबा मार्ग है। दूसरे चरण में नालेज पार्क पांच तक मेट्रो जानी है। पहले चरण के सिविल के निर्माण के लिए अब तक एनएमआरसी तीन बार टेंडर जारी कर चुका है, लेकिन कंपनी का चयन नही हो सका। अब चौथी बार टेंडर जारी किया गया है। एनएमआरसी की नोएडा-ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बीच 2022 में चुनाव तक मेट्रो चलाने की तैयारी थी, लेकिन अब काम की शुरुआत ही नहीं हो सकी। कोरोना की वजह से यह परियोजना डेढ़ से दो साल पीछे चल रही है।

बता दें कि नोएडा मेट्रो रेल निगम (Noida Metro Rail Corporration) एक्वा लाइन का विस्तार कर रहा है। इसके तहत नोएडा सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन के बीच 9 मेट्रो स्टेशनों का निर्माण किया जाना है। एनएमआरसी की मानें तो इस रूट पर उसे जमकर पैसेंजर मिलेंगे।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बीच तीन मंजिला कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स के साथ मेट्रो स्टेशन (Metro station) का निर्माण किया जाएगा। अफसरों की मानें तो नोएडा मेट्रो रेल निगम (NMRC) ने अपने प्रस्तावित 3 नए रूट पर मेट्रो स्टेशनों के डिजाइन में बदलाव किया है। एक खास बात यह भी है कि मेट्रो स्टेशन की लंबाई और चौड़ाई में कोई बदलाव नहीं किया गया है, केवल डिजाइन में बदलाव करते हुए ऊंचाई को दो मंजिल तक बढ़ाने का फैसला किया गया है। इस तरह नोएडा देश का पहला शहर होगा, जहां 4 मंजिला मेट्रो स्टेशन होंगे। इसमें पहले तल का कॉमर्शियल प्रयोग किया जाएगा।

जानें- प्लान

  • नोएडा मेट्रो रेल निगम की तरफ से एक्वा लाइन का विस्तार किया जाएगा
  • नोएडा सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा वेस्ट की ओर 9 मेट्रो स्टेशनों का निर्माण किया जाना है।
  • ग्रेटर नोएडा मेट्रो डिपो स्टेशन से बोडाकी तक दो मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-142 एक्वा लाइन मेट्रो से बॉटेनिकल गार्डन स्टेशन को जोड़ने के लिए छह मेट्रो स्टेशनों का निर्माण शामिल है।

इन मेट्रो स्टेशन्स पर ये होंगी कॉमर्शियल गतिविधियां :  जनरल स्टोर,  गिफ्ट कॉर्नर,  प्रदर्शनी के लिए जगह, फूड कोर्ट,  सॉफ्ट ड्रिंक कॉर्नर, काॅफी हाउस और ऑफिस स्पेस इसकी खूबी होगी।साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?