ताज़ा खबर :
prev next

घरों को खूबसूरत बनाने के साथ ये पौधे घर मे ऑक्सीजन को भी रखेंगे मेंटेन, जानिए इंडोर प्लांट्स के बारे में ये खास बातें

पढ़िये  दी लॉजिकली की ये खबर….

हम सभी इस बात से भली-भांति परिचित हैं कि पौधे हमारे जीवन के लिए बहुत आवश्यक हैं। इस कोरोना वैश्विक महामारी ने हमें ऑक्सीजन लेवल कम होने के कारण पौधे के महत्व को बहुत अच्छे तरीके से समझा दिया है। पहले लोग इस बात को इतनी गंभीरता से नहीं लिया करते थे कि पौधों का हमारे जीवन में क्या महत्व है?

आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के विषय में जानकारी देंगे, जिन्हें आप घर में लगाकर ऑक्सीजन लेवल सही कर सकते हैं। यह पौधे बहुत ही कम लागत में हमारे घरों की शोभा बढ़ाते हैं एवं इनसे ऑक्सीजन अधिक मात्रा में मिलता है।

घरों में पौधों को लगाने से मानसिक संतुलन भी बना रहता है और हम तरोताजा महसूस करते हैं। (Environment Protection)

तुलसी (Holy Basil)

हमारे देश में तुलसी के पौधे का बहुत महत्व है। अधिकांश घरों में तुलसी का पौधा अवश्य मिल जाएगा। ऐसा माना जाता है कि तुलसी के पौधे से 20 घंटे तक ऑक्सीजन प्राप्त हो सकता है। इसके साथ ही यह पौधा कार्बन मोनोऑक्साइड, कार्बन ऑक्साइड एवं सल्फर- डाइऑक्साइड जैसे खतरनाक गैसों का अवशोषण भी करता है। तुलसी का पौधा घरों में अवश्य रखना चाहिए। (Environment Protection)

बैंबू प्लांट (Baimbusoideae plant)

टोल्युनि एक रंगहीन एवं कड़वी गंध वाली तरल है, जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है। बंबू प्लांट टोल्युनी की मात्रा को हटाता है। टोल्युनी अगर हवा में अधिक मात्रा में फैल जाए तो आंखों, गले एवं नाक को जलन जैसे हानिकारक प्रभाव को झेलना पड़ता है। अगर बैंबू प्लांट को घर में लगाया जाए, तो इससे ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है। (Environment Protection)

एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा के पौधे के गुणों के बारे में हम सभी अवगत हैं। अधिकतर लोगों के घरों में इसका पौधा मिल जाएगा, क्योंकि लोग इसे आर्युवेदिक गुणों का भंडार होता है। इसकी पत्तियों में फॉर्मलडिहाइड एवं बेंजीन को अवशोषित करने के गुण पाए जाते हैं इसलिए एलोवेरा को अपने घरों में लगाना चाहिए, जिससे ऑक्सीजन लेवल की भी बढ़ोतरी हो। (Environment Protection)

पोथोस प्लांट (Devil’s ivy)

पोथोस प्लांट घर के अंदर की हवा को शुद्ध रखने में बेहद महत्वपूर्ण साबित होते हैं और इसकी देखभाल करना भी बहुत ही आसान है। इसे घर में लगाने से ऑक्सीजन लेवल की बढ़ोतरी होती है और यह विषाक्त पदार्थों को साफ करता है। (Environment Protection)

स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

स्पाइडर प्लान्ट को ज्यादातर लोग रिबन प्लांट के नाम से पहचानते हैं। अगर ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाना है, तो इसे जरूर लगाना चाहिए। इसे अधिकतर लोग स्ट्रेस को दूर करने एवं हैप्पी वाइब्स के लिए अपने घरों में लगाते हैं। इस पौधे में हफ्ते में मात्र 1 दिन ही पानी डालने की आवश्यकता होती है। (Environment Protection)

एरिका पाम (Areca Palm)

एरिका पाम (Areca Palm) भी ऑक्सिजन लेवल के बढ़ोतरी के लिए जाना जाता है। यह हवा में मौजूद खतरनाक गैसों को अवशोषित करता है।‌ साथ ही बहुत कम रोशनी एवं पानी में भी उगाया जा सकता है। इस पौधे से अनेकों प्रकार के लाभ होते हैं। जैसे यह बच्चों एवं भ्रूण के संपूर्ण विकास में भी लाभदायक सिद्ध होता है। (Environment Protection)

स्नेक प्लांट (Snake Plant)

स्नेक प्लांट (Snake Plant) द्वारा भी खतरनाक गैसों का अवशोषण होता है। यह घरों में कार्बन-डाई-ऑक्साइड को बाहर कर ऑक्सीजन को अंदर लाता है। यह रात में अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन करता है। ज्यादातर व्यक्ति इसे अपने किचन एवं बेडरूम में रखना पसंद करते हैं। (Environment Protection)

गरबेरा डेजी (Transvaal Daisy)

गरबेरा डेजी घरों की शोभा बढ़ाते हैं और ऑक्सीजन की मात्रा को संतुलित रखते हैं। इसके रंग-बिरंगे फूल मन को मोहित कर लेते हैं। इस पौधे को धूप की जरूरत होती है इसलिए इसे धूप में कुछ वक्त के लिए जरूर रखना चाहिए। (Environment Protection)

हमें ऑक्सीजन लेवल सही रखने और घर की शोभा बढ़ाने के लिए इन पौधों को अवश्य लगाना चाहिए। साभार-दी लॉजिकली

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *