ताज़ा खबर :
prev next

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं हैं ये 10 सुपरफूड्स, शुगर लेवल को रख सकते हैं कंट्रोल

पढ़िए NDTV इंडिया की ये खबर…

Superfoods For Diabetes: डायबिटीज रोगियों को क्या खाना चाहिए ये एक आम सवाल है. डायबिटीज डाइट में लो कार्बोहाइड्रेट और लो कैलोरी वाले फूड्स के साथ हेल्दी फैट वाले पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स फायदेमंद हैं. यहां कुछ सुपरफूड दिए गए हैं जो डायबिटीज से प्रभावी ढंग से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं हैं ये 10 सुपरफूड्स, शुगर लेवल को रख सकते हैं कंट्रोल

How To Control Sugar Level: डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है जिसमें आपकी डाइट महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. अपनी डाइट को रेगुलेट करने और कंट्रोल करने से आपके शरीर की इंसुलिन के प्रति आराम में सुधार हो सकता है और लंबे समय में बीमारी को मैनेज करने में मदद मिल सकती है. इससे ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है. अच्छी बात यह है कि डायबिटीज के लिए सबसे अच्छा भोजन हर दिन के लिए साधारण स्टेपल है. डायबिटीज के लिए एक हेल्दी मील प्लान में कुछ चीजें शामिल होनी चाहिए. हाई फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज, प्रोटीन और ताजे फल और सब्जियां. डायबिटीज रोगियों को क्या खाना चाहिए ये एक आम सवाल है. डायबिटीज डाइट में लो कार्बोहाइड्रेट और लो कैलोरी वाले फूड्स के साथ हेल्दी फैट वाले पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स फायदेमंद हैं. यहां कुछ सुपरफूड दिए गए हैं जो डायबिटीज से प्रभावी ढंग से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज कंट्रोल रखने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Keep Diabetes Under Control

1. चुकंदर

चुकंदर न केवल स्वादिष्ट और संतोषजनक होते हैं बल्कि इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी कम होती है. वे विटामिन, खनिज, फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स का भी एक समृद्ध स्रोत हैं. ये सभी डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करते हैं. चुकंदर में मौजूद नेचुरल शुगर का सेवन करने पर यह शरीर में बहुत जल्दी ग्लूकोज में परिवर्तित नहीं होती है जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा बनाती है. चुकंदर में एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जिसे लिपोइक एसिड कहा जाता है जो आपकी कोशिकाओं को उम्र बढ़ने से होने वाले नुकसान से बचाता है.

r05h48dSuperfoods For Diabetes: ये विटामिन, खनिज, फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स का भी एक समृद्ध स्रोत हैं.

2. टमाटर

लाइकोपीन से भरपूर टमाटर आपके दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. वे रक्तचाप और मधुमेह से जुड़ी हृदय संबंधी जटिलताओं के जोखिम को भी कम करते हैं. टमाटर विटामिन सी, विटामिन ए और पोटेशियम से भरपूर होते हैं. वे कम कार्ब और कैलोरी में भी कम होते हैं जो उन्हें डायबिटीज रोगियों के लिए एक सुपरफूड बनाते हैं.

3. कद्दू के बीज

वसायुक्त और शुगर वाले फूड्स खाने की लालसा से लड़ने के लिए मुट्ठी भर कद्दू के बीज अपने पास रखें. वे आयरन और असंतृप्त वसा से भरपूर होते हैं और आपकी भूख को दबाने में मदद करते हैं. जब स्नैकिंग की बात आती है, तो हमेशा याद रखें कि कुंजी भाग नियंत्रण है.

4. अलसी के बीज

अलसी में बड़ी मात्रा में लिग्नान नामक अघुलनशील फाइबर होता है. अलसी दिल की जटिलताओं की संभावना को कम करने और मधुमेह से जुड़े स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करती है. यह शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और आंत के स्वास्थ्य और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है.

5. नट्स

मिक्स नट्स ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं और इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर कम होता है. इसेंसियल ऑयल और नट्स के समग्र पोषक तत्व डायबिटीज की सूजन, ब्लड शुगर और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. मुट्ठी भर नट्स या लगभग 30 ग्राम रोजाना सेवन करना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. नट्स कार्ब्स का अच्छा विकल्प हो सकते हैं.

6. साबुत अनाज

जौ और जई जैसे साबुत अनाज फाइबर से भरे होते हैं जो धीरे-धीरे पचते हैं और ब्लड शुगर को अचानक बढ़ने से रोकते हैं. नियमित रूप से साबुत अनाज का सेवन वजन बढ़ाने से रोकने में मदद करता है जो डायबिटीज के लिए एक बड़ा जोखिम कारक है. वे विटामिन बी, आयरन और खनिजों के उत्कृष्ट स्रोत हैं. वे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में भी मदद करते हैं.

7. करेला

करेले में सक्रिय पदार्थ होते हैं जो डायबिटीज रोधी गुण प्रदान करते हैं जैसे कि चारैनटिन जो अपने ब्लड शुगर को कम करने वाले प्रभाव के लिए जाना जाता है और एक इंसुलिन जैसा यौगिक जिसे पॉलीपेप्टाइड-पी कहा जाता है. इसका सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि सुबह खाली पेट ताजा करेले का जूस पिएं. आप मजबूत प्रतिरक्षा के लिए विटामिन सी की खुराक पाने के लिए आंवला या भारतीय करौदा का एक टुकड़ा मिला सकते हैं.

8. जामुन

जामुन डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे अच्छे सुपर फलों में से एक है. जामुन का सेवन इंसुलिन गतिविधि और संवेदनशीलता में सुधार के लिए जाना जाता है. आयुर्वेद में, जामुन का उपयोग पाचन विकारों के इलाज के लिए किया जाता है और जामुन के बीज के पाउडर को हाई ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपचार के रूप में जाना जाता है. जामुन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और यह आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखते हुए स्टार्च को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है.

9. मेथी

मेथी के बीज और मेथी के पत्ते दोनों ही डायबिटीज के लिए सुपरफूड हैं. इनमें फाइबर होता है और पाचन प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है और इस प्रकार शरीर में कार्बोहाइड्रेट और शर्करा के अवशोषण को नियंत्रित करता है. वे ग्लूकोज सहिष्णुता में सुधार करते हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करते हैं. मेथी के बीजों को रात भर भिगोया जा सकता है, अच्छी सेहत के लिए ‘मेथी का पानी’ का सेवन सुबह खाली पेट करना चाहिए.

ioeol81g

Superfoods For Diabetes: इनमें फाइबर होता है और पाचन प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है

10. अमरूद

अमरूद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर कम होता है और यह डायटरी फाइबर से भरपूर होता है जो कब्ज के इलाज में मदद करता है जो कि डायबिटीज वाले लोगों की एक आम शिकायत है. कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि अमरूद आपके शरीर में शर्करा के अवशोषण को धीमा करने में मदद कर सकता है. यह एक बेहतरीन मध्याह्न भोजन के रूप में कार्य करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *