ताज़ा खबर :
prev next

C-TET के बाद अब UP- TET प्रमाण पत्र रहेगा आजीवन वैलिड‚ योगी सरकार ने लिया फैसला

पढ़िए  आँखोंदेखी लाइव की ये खबर…

UPTET Certificate Validity: यूपी सरकार के इस आदेश के बाद एक बार यूपीटीईटी परीक्षा पास करने के बाद इसे दोबारा करने की आवश्यकता नहीं होगी। सरकार के इस फैसले से लाखों शिक्षक अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिल गई है। अब से पहले यह प्रमाण पत्र केवल 5 साल के लिए ही मान्य होता था।

UPTET Certificate: केंद्र सरकार द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी CTET प्रमाणपत्र की आजीवन वैधता करने के फैसले के बाद अब यूपी सरकार ने भी उत्तर प्रदेश टीटर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट [UP TET] प्रमाण पत्र को आजीवन मान्य कर दिया है। योगी सरकार ने आदेश दिया है कि जल्द ही इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाए। [ UP TETE Certificate Validity hindi news]

बता दें कि उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राइमरी और जूनियर स्कूलों में नौकरी पाने के लिए UPTET Certificate की आवश्यकता होती थी। राज्य सरकार हर साल इस परीक्षा का आयोजन कराती है।

यूपी सरकार के इस आदेश के बाद एक बार यूपीटीईटी परीक्षा पास करने के बाद इसे दोबारा करने की आवश्यकता नहीं होगी। सरकार के इस फैसले से लाखों शिक्षक अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिल गई है। अब से पहले यह प्रमाण पत्र केवल 5 साल के लिए ही मान्य होता था।

दो बार होती है सीटीईटी परीक्षा
आपको बता दें कि CTET परीक्षा एक साल में दो बार आयोजित कराई जाती है। इस परीक्षा का आयोजन सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education, CBSE) कराता है। साल में पहली परीक्षा जुलाई में होती है। पहल परीक्षा में पास होने वाले सफल होने वाले कैंडीडेट्स कक्षा 5 के लिए टीचर्स के रिक्रूटमेंट के लिए योग्य हो जाते हैं।

इसके अलावा सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education, CBSE) दूसरी परीक्षा दिसंबर में आयोजित कराता है। इसमे सफल होने वाले कैंडीडेट्स को कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के लिए योग्य माने जाते हैं। साभार-आँखोंदेखी लाइव

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *