ताज़ा खबर :
prev next

Corona Third Wave: एक्सपर्ट्स ने यूपी सरकार को सौंपी रिपोर्ट, निपटने के लिए हर जिले में बनेगा ‘चक्रव्यूह’

पढ़िए दैनिक जागरण की ये खबर…

Corona Third Wave राज्य स्तरीय स्वास्थ्य परामर्श समिति ने कोरोना की तीसरी लहर आशंका के संबंध में आकलन कर रिपोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार को सौंप दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रिपोर्ट की संस्तुतियों के अनुसार ही बचाव की तैयारियां सभी जिलों में करने का निर्देश दिया है।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर तो नियंत्रण में आ गई, लेकिन अब तीसरी लहर की आशंका ने चिंता बढ़ा दी है। राज्यस्तरीय स्वास्थ्य परामर्श समिति ने तीसरी लहर की आशंका के संबंध में आकलन कर रिपोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार को सौंप दी है। विशेषज्ञों ने स्पष्ट कहा है कि मास्क और शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन नहीं कराया गया तो तीसरी लहर उत्तर प्रदेश में भी बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। अब इसी आधार पर सरकार हर जिले की सुरक्षा के लिए ‘चक्रव्यूह’ बनाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर कोरोना महामारी से बचाव व इलाज के संबंध में बुलाई गई उच्चस्तरीय बैठक में राज्यस्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ परामर्श समिति की संस्तुतियों पर गंभीरता से काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर और संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए सभी जिलों में पूरी सक्रियता से प्रयास शुरू कर दिए जाएं।

सूत्रों के अनुसार, रिपोर्ट में विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि डबल मास्क और शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन हर हाल में कराना होगा। यदि इसमें लापरवाही बरती गई। बाजारों में भीड़ हुई तो तीसरी लहर जल्द आएगी और बहुत नुकसान करेगी। लिहाजा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड प्रोटोकाल का पालन सख्ती से कराने के लिए कहा है। बैठक के दौरान अधिकारियों ने उन्हें बताया कि कोविड बेड की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। गत दिवस प्रदेश के विभिन्न मेडिकल कालेजों में सौ कोविड बेड बढ़ाए गए हैं। इनमें आइसोलेशन और आइसीयू बेड शामिल हैं। मानव संसाधन भी बढ़ाया जा रहा है।

इसके साथ ही सभी मेडिकल कालेजों में सौ बेड के पीडियाट्रिक आइसीयू और नियोनेटल आइसीयू तेजी से बनाए जा रहे हैं। जिला अस्पतालों और कुछ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी पीआइसीयू और एनआइसीयू बन रहे हैं। मुख्यमंत्री ने यह काम इसी माह पूरा कर लेने के निर्देश दिए। चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना से प्रगति की समीक्षा कर दो दिन में रिपोर्ट उपलब्ध कराने की अपेक्षा की है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बेहतर होती स्थितियों को देखते हुए सोमवार से आंशिक कोरोना कर्फ्यू में छूट बढ़ाई जा रही है। प्रदेश में संक्रमण नियंत्रित स्थिति में है। कोरोना संक्रमण कमजोर हुआ है, खत्म नहीं हुआ। दूसरे देशों और अन्य प्रदेशों में गंभीर स्थिति सबके सामने है। ऐसे में थोड़ी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। उन्होंने कहा कि बचाव के लिए पूरी सतर्कता बरतना जरूरी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता से अपील की है कि घर से बाहर निकलने पर अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करें, दो गज की दूरी का पालन करें और भीड़भाड़ में जाने से बचें। वहीं, अधिकारियों को निर्देशित किया कि छूट के संबंध में जारी की गई गाइडलाइन का सभी जिलों में पालन जरूर कराया जाए। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *