ताज़ा खबर :
prev next

WhatsApp Call Record: जानिए कैसे करें व्हाट्सएप वॉइस कॉल रिकॉर्डिंग

पढ़िए आँखोंदेखी लाइव की ये खबर…

हालांकि आपको यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करना गैर कानूनी हो सकता है। जिसके चलते बाद में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

WhatsApp Call Record Tips Trick in hindi: दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला मैसेंजर एप व्हाट्सएप हर एंड्राइड फोन की जरूरत समझा जाता है। WhatsApp पर आप मैसेज भेजने के अलावा कॉल भी कर सकते हैं।

सुरक्षा के लिहाज से व्हाट्सएप वॉइस कॉल को सामान्य कॉल से काफी सुरक्षित माना जाता है। लेकिन व्हाट्सएप वॉइस कॉल को यूजर रिकॉर्ड नहीं कर पाते हैं।

इसकी वजह यह है कि व्हाट्सऐप ने ये फीचर नहीं दिया है। जिसके चलते यूजर को व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी आसान और बेहतर ट्रिक बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से किसी भी व्हाट्सएप वॉइस कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

WhatsApp पर ऐसे करें Call record

सबसे पहले आपको व्हाट्सएप वॉइस कॉल रिकॉर्ड करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा यहां से आप Call Recorder- Cube ACR ऐप डाउनलोड करें। फिर इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर लें।

एप्लीकेशन इंस्टॉल करने के बाद अब आप व्हाट्सएप चैट के उस नंबर पर जाएं जिस नंबर कि वॉइस कॉल आपको रिकॉर्ड करनी है। आपको बता दें कि ऐसा करने से पहले कई बार एक ऐरर आ सकता है। इसको ठीक करने के लिए पहले रिकॉर्डर सेटिंग ओपन करें और वॉयस कॉल के रूप में Force VoIP कॉल को सलेक्ट करें।

अब आप जिस किसी भी नंबर पर व्हाट्सएप वॉइस कॉल करेंगे तो आपके सामने रिकॉर्डिंग ऑप्शन शो होने लगेगा। इस पर क्लिक करके आप कोई भी व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

यूजर से लें परमिशन
यहां आपको यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड करने से पहले आप संबंधित यूजर की अनुमति अवश्य लें। क्योंकि बिना यूजर की अनुमति के व्हाट्सएप वॉइस कॉल रिकॉर्ड करना सही नहीं है। यह गैरकानूनी श्रेणी में आ सकता है जिसके चलते आपको बाद में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ।साभार-आँखोंदेखी लाइव

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *