ताज़ा खबर :
prev next

Petrol-Diesel की नई कीमतें आज हो गईं जारी, जानें किस भाव मिल रहा 1 लीटर तेल

पढ़िए दैनिक जागरण की ये खबर…

देश भर में ईंधन की कीमतों में बुधवार को कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। हालांकि अब तक तेल के दाम जैसे बढ़े हैं उससे आम आदमी की परेशानी और बढ़ गई है। आम लोग पहले से ही घटती आय के बीच बढ़ती खाद्य कीमतों से जूझ रहे हैं।

नई दिल्‍ली। देश भर में ईंधन की कीमतों में बुधवार को कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। हालांकि अब तक तेल के दाम जैसे बढ़े हैं उससे आम आदमी की परेशानी और बढ़ गई है। आम लोग पहले से ही घटती आय के बीच बढ़ती खाद्य कीमतों से जूझ रहे हैं। पेट्रोल की कीमतें पूरे देश में शतक के निशान को हिट करने के बहुत करीब पहुंच गई हैं। पहले ही ईंधन की दरें महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ शहरों और कस्बों में 100 रुपये प्रति लीटर के निशान को पार कर चुका है।

मंगलवार को तेल विपणन कंपनियों (ओएमसीस) ने चार महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत 25-30 पैसे प्रति लीटर के बीच बढ़ा दी थी। इससे दिल्ली में पेट्रोल 28 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 97.50 रुपये प्रति लीटर और डीजल 26 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 88.23 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया था।

मुंबई शहर में जहां 29 मई को पेट्रोल के दाम पहली बार 100 रुपये के पार चले गए थे, वहीं मंगलवार को पेट्रोल के दाम 103.63 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंच गए। डीजल के दाम भी शहर में 30 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 95.72 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है।

मुंबई के अलावा तीन अन्य महानगरों में भी पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गई हैं और ओएमसी अधिकारियों ने कहा कि अगर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में तेजी जारी रही, तो यह आंकड़ा महीने के अंत तक अन्य जगहों पर भी टूट सकता है।

ईंधन की कीमतों में अब 28 दिनों में बढ़ोतरी हुई है और 1 मई से 25 दिनों तक नहीं बदली हैं। इस बढ़ोतरी ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 7.11 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी है। इसी तरह, राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमत में 7.50 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी और दुनिया के सबसे बड़े ईंधन खपतकर्ता, अमेरिका की घटती सूची के कारण, भारत में ईंधन की खुदरा कीमतों में आने वाले दिनों में और मजबूती आने की उम्मीद है। बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड आईसीई या इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर 75 डॉलर से ज्यादा के बहु-वर्षीय उच्च स्तर पर पहुंच गया है। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *