ताज़ा खबर :
prev next

Strawberry Moon 2021: आज आसमान में दिखेगा अद्भुत नजारा, निकलेगा स्ट्रॉबेरी मून; जानें इस खगोलीय घटना का रहस्य

पढ़िए दैनिक जागरण की ये खबर…

Strawberry Moon 2021 आज शाम हर शाम से अलग होगी। आज सूरज के ढलते जैसे ही चांद निकलेगा नजारा कुछ और ही होगा। इस नजारे को कहेंगे स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon। स्ट्रॉबेरी मून को हनी मून (Honey Moon) भी कहा जाता है।

नई दिल्ली, एजेंसियां। Strawberry Moon 2021, आज शाम सूरज के ढलते ही चांद निकलेगा लेकिन नजारा कुछ और होगा। इस नजारे को स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon) कहा जाता है। आज पूर्णिमा है और इस दिन स्ट्रॉबेरी मून दिखाई पड़ता है। आज दिखने वाले चांद का रंग स्ट्रॉबेरी की तरह ही होगा जिसे स्ट्रॉबेरी मून कहा जाता है। आज के दिन चंद्रमा अपनी कक्षा में पृथ्वी से निकटता के कारण अपने सामान्य आकार से बड़ा दिखाई देगा। स्ट्रॉबेरी मून को हनी मून (Honey Moon) भी कहा जाता है। इससे पहले हम सभी ब्लड मून और सुपरमून देख चुके हैं। पूर्णिमा के चांद फुल मून(Full Moon) कहा जाता है लेकिन हर पूर्णिमा की चांद को सूपरमून नहीं कहा जाता है।

कहां से आया नाम ?

NASA के वैज्ञानिकों के मुताबिक हर साल 24 जून को चांद धरती के चारों तरफ अपनी अंडाकार कक्षा में चक्कर लगाते समय नजदीक आता है। इस दौरान यह थोड़ा बड़ा दिखता है। उत्तरी अमेरिका के एल्गोनक्विन आदिवासियों (Algonquin Tribes) ने इसका नाम स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon) रखा था क्योंकि इसी समय उत्तरी अमेरिका में स्ट्रॉबेरी फल को काटने का समय होता है। स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon) को हॉट मून (Hot Moon), हनी मून (Honey Moon) और रोज मून (Rose Moon) के नाम से भी जाना जाता है।

क्यों नाम रखा गया रोज मून ?

आज के दिन दिखने वाली चंद्रमा को यूरोप में रोज मून भी कहा जाता है। यह मून गुलाब की कटाई का प्रतीक है। उत्तरी गोलार्ध में इसे हॉट मून भी कहा जाता है क्योंकि आज ही के दिन से भूमध्य रेखा के उत्तर में गर्मी के मौसम की शुरुआत मानी जाती है।

गौरतलब है कि हाल ही के दिनों में कई खगोलीय घटनाएं लोगों ने देखी है। बीते दिनों सुपर मून, ब्लड मून, चंद्र ग्रहण और फिर रिंग ऑफ फायर यानि सूर्य ग्रहण दिखाई दे चुका है। स्ट्रॉबेरी मून के बाद 24 जुलाई को बक मून और 22 अगस्त को स्टर्जजन मून दिखाई देगा। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *