ताज़ा खबर :
prev next

भारत समेत इन देशों में महिलाओं को है एक से ज्‍यादा पति रखने का अधिकार, पढ़ें इस बारे में पूरी जानकारी

पढ़िए  टी वी 9 भारतवर्ष की ये खबर…

वहीं दुनिया के कुछ देश जिसमें भारत भी शामिल है वहां पर महिलाओं को एक से ज्‍यादा पति रखने की परंपरा है इसमें भारत भी श‍ामिल है. भारत में उत्‍तर और दक्षिण भारत के कुछ हिस्‍सों में महिलाओं को एक से ज्‍यादा पति रखने का अधिकार है.

दक्षिण अफ्रीका की सरकार महिलाओं को सशक्‍त करने के मकसद से एक ज्‍यादा पति रखने का अधिकार देने पर विचार कर रही है. सरकार की तरफ से अभी कोई फैसला नहीं किया गया है मगर देश में इसके खिलाफ आवाज उठने लगी है. बहुविवाह की मंजूरी देने के प्रस्‍ताव देश के गृह मंत्रालय की तरफ से तैयार किया गया है. दक्षिण अफ्रीका में भले ही इस पर विरोध हो रहा है लेकिन दुनिया के कुछ देश हैं जहां पर महिलाओं को एक से ज्‍यादा पति रखने की आजादी है.

भारत में भी है परंपरा

दक्षिण अफ्रीका में पुरुषों को यह कानूनी अधिकार है कि वो एक से ज्‍यादा शादियां कर सकते हैं. इस कानून पर हालांकि कई बार बहस होती आई है. वहीं दुनिया के कुछ देश जिसमें भारत भी शामिल है वहां पर महिलाओं को एक से ज्‍यादा पति रखने की परंपरा है. आइए आपको बताते हैं दुनिया के उन 5 देशों के बारे में जहां पर पत्नियां एक से ज्‍यादा पति रख सकती हैं.

भारत

भारत में कई जनजातियों में एक से ज्‍यादा पति रखने की परंपरा है. हिमाचल प्रदेश के किन्‍नौर में जौनसर बावेर एक क्षेत्र है जहां पर लोग बहुविवाह को सही करार देते हैं. ये लोग खुद को पांडवों का वंशज बताते हैं. ये लोग इस बात पर यकीन करते हैं कि जिस तरह से द्रौपदी ने पांच पांडवों से शादी की थी उसी तरह से उन्‍हें भी इस परंपरा को आगे बढ़ाना होगा. इसके अलावा निलगिरी में स्थित त्रावणकोर और दक्षिण भारत में कुछ समुदायों में भी महिलाओं को एक से ज्‍यादा पति रखने का अधिकार है.

नाइजीरिया

उत्‍तरी नाइजीरिया में इरिग्‍वे ट्राइब्‍स की महिलाओं को यह अधिकार है कि वो एक से ज्‍यादा पति रख सकती हैं. एक से ज्‍यादा पतियों को यहां पर को-हसबैंड्स कहा जाता है. इरिग्‍वे समुदाय में हालांकि सन् 1968 में काउंसिल ने वोट करके इसे गैर-कानूनी करार दे दिया था मगर अभी तक कुछ लोग ऐसे हैं जो इस प्रथा का पालन कर रहे हैं.

केन्‍या

अगस्‍त 2013 में केन्‍या में दो पुरुषों ने एक ह‍ी महिला से शादी करने की इच्‍छा जताई थी. दोनों ही उस महिला से प्‍यार करते थे. इस शादी के साथ ही महिलाओं को एक से ज्‍यादा शादी का अधिकरी मिला. केन्‍या में बहुविवाह करने वाले लोगों के खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की जा सकती है और न ही ऐसे लोगों को कोई कुछ कह सकता है.

चीन

चीन में बहुविवाह बहुत आम है और चीन के कब्‍जे वाले तिब्‍बत में महिलाएं एक से ज्‍यादा पति रख सकती हैं. यहां पर लोग मानते हैं कि बच्‍चा एक से ज्‍यादा पिता का प्‍यार पाने का अधिकारी है. आमतौर पर दो भाई एक ही महिला से शादी कर सकते हैं. इस परंपरा को उन परिवारों में आगे बढ़ाया जाता है जो गरीब हैं और अपनी प्रॉपर्टी का बंटवारा नहीं कर सकते हैं. इस वजह से वो अपने छोटे खेतों को अपने पास रखते हैं और इस तरह से एक ही महिला से शादी करने से उनकी प्रॉपटी में इजाफा होता रहता है.

दक्षिण अमेरिका

दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्‍सों में भी महिलाएं एक से ज्‍यादा पति रख सकती हैं. दक्षिण अमेरिका की बोरोरो समुदाय में इस प्रथा का पालन होता है. वहीं अमेजन संस्‍कृति के 70 फीसदी लोग इस परंपरा में यकीन करते हैं. इसके अलावा टुपी-कावाहिब भी इसी परंपरा का पालन करते हैं.साभार-टी वी 9 भारतवर्ष

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!