UP: राजकीय डिग्री कॉलेजों के प्राचार्य व प्रवक्ताओं की ट्रांसफर प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

पढ़िए  दैनिक जागरण की ये खबर…

उत्तर प्रदेश के राजकीय डिग्री कॉलेजों में कार्यरत प्राचार्य और प्रवक्ताओं को जल्द मनचाहे जिला व कॉलेजों में तैनाती मिल जाएगी। इसके मद्देनजर उच्च शिक्षा निदेशालय ने ऑनलाइन स्थानांतरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। निदेशालय छह जुलाई को स्थानांतरण का परिणाम जारी कर देगा।

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : उत्तर प्रदेश के राजकीय डिग्री कॉलेजों में कार्यरत प्राचार्य और प्रवक्ताओं को जल्द मनचाहे जिला व कॉलेजों में तैनाती मिल जाएगी। इसके मद्देनजर उच्च शिक्षा निदेशालय ने ऑनलाइन स्थानांतरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऑनलाइन तबादला कार्यक्रम जारी हो गया है। एक व दो जुलाई को वे साफ्टवेयर पर विकल्प फीड कर सकेंगे। प्राचार्य प्रवक्ताओं का और शिक्षा निदेशक उच्च शिक्षा प्राचार्यों के विकल्प का अनुमोदन तीन जुलाई तक कर सकेंगे। छह जुलाई को ऑनलाइन स्थानांतरण सूची जारी होगी।

डिग्री कॉलेजों के प्रवक्ताओं को स्थानांतरण से संबंधित पोर्टल को अपने प्राचार्य द्वारा उपलब्ध कराए गए पासवर्ड के माध्यम से एक्सेस करना होगा। ऑनलाइन प्रणाली के प्रथम भाग में उच्च शिक्षा निदेशालय समस्त डिग्री कॉलेजों का डाटा रिक्तियों की सूची साफ्टवेयर में फीड कराएगा। इसमें स्थानांतरण कराने के लिए प्राचार्य व प्रवक्ता संबंधित डाटा व मोबाइल नंबर स्वयं भरेंगे। निदेशालय छह जुलाई को स्थानांतरण का परिणाम जारी कर देगा।

शासन ने 24 जून को जारी स्थानांतरण नीति के तहत आदेश जारी कर दिया है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने डिग्री कालेजों में खाली पदों से संबंधित डाटा एनआइसी की ओर से बनाए गए साफ्टवेयर में फीड कर दिया है। प्राचार्य व शिक्षकों को स्थानांतरण के लिए समस्त ब्योरा वेबसाइट hiedup.upsdc.gov.in पर अपलोड करना होगा। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमित भारद्वाज ने बताया कि बुधवार को वैकेंसी ग्रीड व डाटा लॉक करने की कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद प्राचार्य व प्रवक्ता संबंधित जिला व कालेज के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

सभी महाविद्यालयों में रिक्तियों की सूची अपलोड की जा चुकी है। इच्छुक प्राचार्य व प्रवक्ता तबादले से संबंधित डाटा व मोबाइल नंबर खुद भरेंगे। आवेदनपत्र जमा करने से पहले अभ्यर्थी को अपने से संबंधित विवरण को संशोधित करने का अवसर मिलेगा, फाइनल सम्मिट के बाद किसी तरह का संशोधन नहीं हो सकेगा। शिक्षक आवेदन करने के बाद उसका प्रिंट निकालकर संलग्नकों सहित प्राचार्य को उपलब्ध कराएंगे।

प्राचार्य शिक्षक के आवेदन से संतुष्ट होने पर अपने डिजिटल सिग्नेचर से अग्रसारित करेंगे। यदि प्राचार्य कोई आवेदनपत्र निरस्त करते हैं तो कारण पोर्टल पर ही दर्ज करना होगा। उचित कारण न होने पर प्राचार्य जिम्मेदार होंगे। उच्च शिक्षा निदेशालय की लागिन पर प्राचार्यों की ओर से अग्रसारित या निरस्त आवेदनों को निदेशक अग्रसारित या निरस्त कर सकते हैं। हेल्प लाइन के लिए निदेशालय के सहायक निदेशकों का मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी जारी की गई है।

ये है हेल्पलाइन नंबर : प्राचार्य व प्रवक्ताओं की सहूलियत के लिए उच्च शिक्षा निदेशालय ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। समस्याओं का निस्तारण कराने के लिए सहायक निदेशक डॉ. बीएल शर्मा से 8299795178, डॉ. अवनीश कुमार गौतम से 9125992701 व डॉ. विनय कुमार से 9838795007 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा ई-मेल आइडी : [email protected] पर लिखित समस्या भेजी जा सकती है। निदेशालय उसका त्वरित निस्तारण करवाएगा।

स्थानांतरण का कार्यक्रम

  • 30 जून को वैकेंसी ग्रीड की जांच करके डाटा लॉक किया जाएगा।
  • एक व दो जुलाई को प्राचार्य तथा प्रवक्ता साफ्टवेयर में ऑनलाइन विकल्प फीड करेंगे।
  • एक से तीन जुलाई तक प्राचार्य अपने प्रवक्ताओं तथा प्राचार्य का शिक्षा निदेशक द्वारा विकल्प अनुमोदित किया जाएगा।
  • चार व पांच जुलाई को एनआइसी डाटा प्रोसेसिंग करेगा।
  • छह जुलाई को परिणाम जारी किया जाएगा।

कुल कार्यरत का 20 फीसद ही तबादला : कार्यरत प्रवक्ताओं में से 20 फीसद का ही तबादला किया जा सकेगा। ऐसे महाविद्यालय जहां दो से कम प्रवक्ता तैनात हैं, वहां के प्रवक्ता आवेदन कर सकते हैं लेकिन वह तभी मान्य होगा जब तक कि वहां दूसरा प्रवक्ता कार्यभार ग्रहण न कर ले। प्राचार्यों का तबादला भी इसी प्रणाली के तहत होगा।

महत्वाकांक्षी जिलों से नहीं होंगे तबादले : प्रदेश के आठ महत्वाकांक्षी जिलों से किसी प्रवक्ता का तबादला नहीं होगा, वहीं अन्य जिलों से विशेष जिले में तबादले हो सकते हैं। लखनऊ जिले के महाविद्यालयों को माडल कालेज के रूप में विकसित किया जाना है, इसलिए लखनऊ से प्रवक्ता व प्राचार्यों का तबादला नहीं होगा। बाद में लखनऊ में जरूरत के हिसाब से तबादले पर विचार किया जाएगा। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?