ताज़ा खबर :
prev next

99-124 मिनट में पार करना होगा Yamuna Expressway, कम वक्त लगा तो होगा जुर्माना

पढ़िए न्यूज़18 की ये खबर…

Noida News: टाइम मॉनिटरिंग के लिए एक्सप्रेस-वे के जेवर (Jewar) और आगरा वाले हिस्से पर ‘टाइम बूथ’ (Time Both) लगाए जाएंगे.

नोएडा. यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) पर हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं. आए दिन भीषण हादसे सामने आ रहे हैं. हालांकि, हादसे रोकने के लिए तरह-तरह के कदम भी उठाए जा रहे हैं. इसी पहल के चलते अब एक्सप्रेस-वे पर एक तय वक्त में अपना सफर पूरा करना होगा. कार और भारी वाहन सभी के लिए एक्सप्रेस-वे का सफर पूरा करने का वक्त तय कर दिया गया है. अगर तय वक्त से पहले आप अपना सफर पूरा करते हैं तो इसके लिए आप पर जुर्माना लगाया जाएगा. टाइम मॉनिटरिंग के लिए एक्सप्रेस-वे के जेवर (Jewar) और आगरा वाले हिस्से पर ‘टाइम बूथ’ (Time Both) लगाए जाएंगे.

यमुना एक्सप्रेस-वे पर हादसों के रोकने के लिए यमुना एक्सप्रस-वे अथॉरिटी ने एक नया नियम लागू किया है. नियम के मुताबिक, अब कार सवार को 99 मिनट मतलब 1.39 घंटे में यमुना एक्सप्रेस-वे पर अपना सफर पूरा करना होगा. अगर इससे कम वक्त में सफर पूरा किया तो जुर्माना लगेगा. इसी तरह से भारी वाहनों के लिए भी सफर पूरा करने को वक्त तय किया गया है.

भारी वाहनों के लिए 124 मिनट मतलब 2.4 घंटे का वक्त रखा गया है. इसकी निगरानी के लिए जेवर और आगरा में टाइम बूथ लगाए जाएंगे. टाइम बूथ से पता चलेगा कि वाहन ने कितने बजे यमुना एक्स्प्रेस-वे पर एंट्री की और कितने बजे अपना सफर पूरा कर एक्सप्रेस-वे को छोड़ दिया.

गौरतलब रहे एक्सप्रेस-वे की लम्बाई 165 किमी है. 100 किमी प्रति घंटे के नियम से वाहन चलाने की छूट दी गई है. वहीं, इससे पहले वाहनों की स्पीड चेक करने के लिए दो टोल के बीच की दूरी कितने वक्त में पूरी की इस आधार पर की जाती थी. अब अगर कार चालक ने 99 और भारी वाहन चालक ने 124 मिनट से पहले एक्सप्रेस-वे का सफर खत्म किया तो ऑनलाइन चालान काट दिया जाएगा. वैसे हादसे रोकने के लिए यमुना एक्सप्रस-वे अथॉरिटी बूम बैरियर भी लगवा रही है.

एक्सप्रेस-वे पर लगेंगे एक्सीडेंटल कार के स्टैच्यू
निर्धारित से भी ज्यादा स्पीड में कार चलाने से ही एक्सीडेंट होते हैं. एक्सीडेंट होने पर कार की ऐसी हालत हो जाती है. अब आप सोचिए कि उसमे बैठे लोगों का क्या हाल होता होगा. यमुना एक्सप्रेस-वे पर कार स्टैच्यू लगवाकर यमुना एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी कुछ इसी तरह का मैसेज देना चाहती है. कुछ ही दिन में एक्सप्रेस-वे पर जगह-जगह एक्सीडेंट का शिकार हुईं कार के स्टैच्यू लगाए जाएंगे, जिससे एक्सप्रेस-वे से गुजरने वाले लोग उन कार को देखकर अंदाजा लगा सकें कि ज्यादा स्पीड में वाहन चलाने और सफर के दौरान जल्दी करने का क्या नतीजा होता है. साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!