ताज़ा खबर :
prev next

गाजियाबाद में चार माह बाद आज से District Combine Hospital में शुरू हुई ओपीडी सेवा

पढ़िए न्यूज़18 की ये खबर…

Ghaziabad में कोरोना के मरीजों की संख्‍या कम होते ही प्रमुख सरकारी District Combine Hospital में बुधवार को दोबारा से ओपीडी समेत अन्‍य सेवाएं शुरू कर दी गई हैं. कोविड वैक्‍सीनेशन सेंटर बनने की वजह से इमरजेंसी सेवाएं फिलहाल बंद रहेंगी.

गाजियाबाद. जिले के प्रमुख संयुक्‍त सरकारी अस्‍पताल संजय नगर में बुधवार से ओपीडी सेवा शुरू कर दी गई है. अब यहां पर कोविड के अलावा सामान्‍य मरीजों का इलाज भी किया जा सकेगा. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए मार्च के पहले सप्‍ताह में अस्‍पताल में ओपीडी सेवा बंद कर दी गई थी. हालांकि, इमरजेंसी में वैक्‍सीनेशन सेंटर बनाए जाने की वजह से आपात सेवाएं फिलहाल बंद रहेंगी.

अस्पताल के सीएमएस डॉ. संजय तेवतिया ने बताया कि बुधवार सुबह से ओपीडी सेवा, भर्ती और सामान्‍य सर्जरी के साथ-साथ सामान्‍य और सिजेरियन डिलीवरी भी शुरू कर दी गई है. इसके साथ ही प्रेगनेंट महिलाओं ओर बच्‍चों के लिए रूटीन वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम भी शुरू हो गया है, जिससे महिलाओं और बच्‍चों को परेशानी न हो. डॉ. तेवतिया ने बताया कि चूंकि कोरोना अभी खत्‍म नहीं हुआ है, इसलिए 50 बेड अस्‍पताल में रिजर्व रखे गए हैं, जिससे कोरोना मरीजों का भी इलाज किया जा सके. इस वार्ड को सामान्‍य वार्ड से अलग रखा गया है, जिससे संक्रमण की संभावना कम से कम रहे.

डॉ. तेवतिया ने बताया 50 बेड कोविड मरीजों के लिए रिजर्व रखे गए हैं. इनमें 10 पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट (पीकू) और 10 इंटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) और 30 ऑक्सीजन बेड हैं. इमरजेंसी में कोरोना वैक्‍सीनेशन सेंटर बनाया गया है, इसलिए इमरजेंसी सेवाएं अभी बंद रहेंगी. सीएमएस ने बताया कि सीएमओ के निर्देश पर कोविड वैक्‍सीनेशन के लिए वैकल्पिक स्‍थान तलाशा जा रहा है, जहां पर वैक्‍सीनेशन सेंटर को शिफ्ट किया जा सके और इमरजेंसी को चालू किया जा सके. अभी जिले में केवल एमएमजी अस्‍पताल में इमरजेंसी चल रही है. इस अस्‍पताल में ओपीडी व अन्‍य सेवाएं पहले ही शुरू की जा चुकी हैं.

लेवल 2 अस्‍पताल बनने की वजह से बंद की गई थीं सेवाएं
कोरोना मरीज बढ़ने के साथ ही मार्च  के पहले सप्‍ताह अस्पताल को कोविड लेवल-2 बना दिया गया था. इस वजह से सारी सेवाएं बंद कर दी गई थीं. अस्पताल में दवाइयों का स्टॉक भी एमएमजी और आसपास के अस्पतालों में भेज दिया गया था, जिससे दवाइयां स्‍टॉक खत्‍म हो. अब चार महीने के बाद स्थिति सामान्य होने पर सामान्‍य चिकित्सा सेवाएं दोबारा शुरू की गई हैं. साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!