ताज़ा खबर :
prev next

हर दिन एक केला खाने के हैं इतने फायदे कि होंगे हैरान, जवां रहेगी बॉडी और ग्लो करेगी स्किन

पढ़िए नवभारत टाइम्स ये खबर…

केला खाकर भी आप अपनी खूबसूरती को निखार सकती हैं। हर दिन केला खाना आपके शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। खासतौर पर आपकी स्किन हेल्थ के लिए हर दिन केला खाना बहुत फायदेमंद रहता है।

केले से बने फेस पैक और हेयर मास्क के बारे में तो हम आपको अक्सर बताते हैं। लेकिन आज आपको हर दिन केला खाकर खूबसूरती निखारने के बारे में बता रहे हैं। यहां आप जानेंगी कि कितने केले और किस समय खाने से आपकी सुंदरता को सबसे अधिक लाभ मिलता है।

स्किन का ग्लो बढ़ता है

केले में पोटैशियम और मैग्नीज काफी मात्रा में पाया जाता है। आपको बता दें कि मैग्नीज का सेवन आपकी त्वचा में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है। कोलेजन के बारे में हम आपको अक्सर बताते हैं। ये एक जरूरी प्रोटीन होता है, जिसका उत्पादन त्वचा की कोशिकाएं खुद करती हैं।

इस प्रोटीन की मदद से आपकी त्वचा जवां और लचीली बनी रहती है। यानी इसकी इलास्टिसिटी बनी रहती है। इसलिए आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र, प्रदूषण और तनाव के कारण होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स हावी नहीं हो पाती हैं।

पोटैशियम बढ़ाए ब्लड फ्लो

पोटैशियम आपके शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ाने का काम करता है। इसलिए केला खाने से आपकी त्वचा की कोशिकाओं में ऑक्सीजन और रक्त दोनों का प्रवाह सही बना रहता है।

एक मध्यम आकार के केले में इतना पोटैशियम होता है कि ये आपके शरीर की रोज की जरूरत का 10 प्रतिशत पूरा कर सके। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप एक दिन में दबाकर केले खाएं। आपको सिर्फ 1 केला खाना है। यदि केले का आकार बहुत छोटा है तो आप दो केले खा सकती हैं।

केला सिर्फ त्वचा पर लगाने से ग्लो नहीं बढ़ता है। बल्कि इसे रोज खाने से भी ग्लो बढ़ता है। हर दिन केला खाने से आपका पाचनतंत्र ठीक से काम करता है और आपको कब्ज की समस्या नहीं होती है। साथ ही आंतों की सही से सफाई होती है।

आंतों की अंदरूनी तरह पर जमा गंदगी साफ करने में केला मदद करता है। जब यह गंदगी साफ हो जाती है तो आपकी आंतें आपके द्वारा खाए हुए भोजन को अच्छी तरह सोख पाती हैं। इससे आपके शरीर को पूरा पोषण मिलता है और चेहरे का ग्लो बढ़ता है।

शरीर में जीवंतता लाए

नियमित रूप से हर दिन एक केला खाने पर आपके शरीर में ऊर्जा का संचार बना रहता है। यह ऊर्जा आपको ऐक्टिव यानी गतिशील रखने में मदद करती है। जब आप ऐक्टिव रहती हैं तो आपकी स्किन को आपके मूवमेंट्स, ब्लड फ्लो, एनर्जी और ऑक्सीजन का लाभ मिलता है। इससे आपके चेहरे का ऑरा बनने में मदद मिलती है।

त्वचा को जल्दी रिपेयर करे

हर दिन केला खाने से आपकी त्वचा की कोशिकाओं की रिपेयरिंग स्पीड बढ़ जाती है। क्योंकि केले में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीज और मैग्निशियम के साथ ही कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। इनमें विटमिन-सी भी शामिल है।

विटमिन-सी आपकी त्वचा को हील करने में मदद करता है। इसलिए जब आप हर दिन केला खाती हैं तो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को शरीर के अंदर से भी विटमिन-सी का पोषण मिलता है। इससे आपकी त्वचा जल्दी रिपेयर होती है। साभार-नवभारत टाइम्स

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *