7th Pay Commission news: बढ़ गया महंगाई भत्‍ता, 28 फीसद के हिसाब से कितनी रकम बढ़कर आएगी Bank में, जानिए यहां

पढ़िए  दैनिक जागरण की ये खबर…

7th Pay Commission news केंद्रीय मंत्रिमंडल ने डीए और डीआर की बहाली का निर्णय लिया है। डीए की दर 17 फीसद थी जिसमें 11 फीसद की वृद्धि हुई है। जिससे अब यह 28 फीसद हो जाएगा। उन्होंने बताया कि यह एक जुलाई 2021 से लागू किया जाएगा।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। 7th Pay Commission, DA Hike News: लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। इन्हें आज DA में बढ़ोत्तरी का तोहफा मिल गया है। सरकारी कर्मचारियों को इस दिन का लंबे समय से इंतजार है। बुधवार को यानि आज केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई थी। इस बैठक में ही यह फैसला लिया गया। अब सरकारी कर्मचारियों को अगस्त महीने से बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance, DA) पर लगी रोक को हटाने का फैसला लिया है। साथ ही सरकार पेंशनरों के लिए महंगाई राहत (Dearness relief) पर लगी रोक को हटाने के लिए भी तैयार हो गई है।

ठाकुर ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने डीए (DA) और डीआर (DR) की बहाली का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि डीए की दर 17 फीसद थी, जिसमें 11 फीसद की वृद्धि हुई है। जिससे अब यह 28 फीसद हो जाएगा। उन्होंने बताया कि यह एक जुलाई 2021 से लागू किया जाएगा।

ठाकुर ने बताया कि कोविड की परिस्थितियों के कारण डीए में बढ़ोत्तरी पर रोक लगाई गई थी। उन्होंने बताया कि 48 लाख 34 हजार केंद्रीय कर्मचारियों को और 65 लाख 26 हजार पेंशनर्स को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

सरकार के इस कदम से अगस्त महीने से केद्रीय कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी प्राप्त होगी। आपको बता दें केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 17 फीसद डीए मिल रहा है। जनवरी 2019 में यह बढ़कर 21 फीसद हो गया था। लेकिन कोरोना महामारी के कारण बढ़ोतरी को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया गया।

आइए अब जानते हैं कि एक 18,000 रुपये बेसिक सैलरी पाने वाले Lower level के केंद्रीय कर्मचारी को डीए में बढ़ोत्तरी से कितना फायदा होगा।

यह है गणित

Level 1 Basic pay = 18000 रुपए

28% DA = 5040 रुपए महीना

Yearly DA = 60,480 रुपए

इस गणना के अनुसार, अब 18,000 रुपये बेसिक सैलरी पाने वाले कर्मचारी को महंगाई भत्ते के रूप में महीने के 5040 रुपये और साल के 60,480 रुपये मिलेंगे। अभी 17 फीसद डीए के हिसाब से कर्मचारी को 3060 रुपये महीने महंगाई भत्ते मिलता है, जो साल भर का 36,720 रुपये है। इस हिसाब से DA Hike के कारण इस कर्मचारी को महीने के 1980 रुपये और साल के हिसाब से 23,760 रुपये ज्‍यादा प्राप्त होंगे। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?