ताज़ा खबर :
prev next

उद्योग : सीएफसी सेंटर से ओडीओपी के उत्पादों को मिलेगी नई पहचान

पढ़िये हिन्दुस्तान की ये खास खबर….

गाजियाबाद। कॉमन फे सिलिटी सेंटर (सीएफसी) के बनने से ओडीओपी श्रेणी के उत्पादों में बाजारों में नई पहचान बनेगी। इंजीनियरिंग क्षेत्र के उद्यमियों को नए उत्पादों के लिए प्रशिक्षण, डिजाइन,अनुसंधान और निर्माण की गुणवत्ता सीखने के लिए दूसरे प्रदेशों के चक्कर नहीं काटने होंगे। अगले साल में यह अत्याधुनिक मशीनों से सुसज्जित सेंटर बनकर तैयार हो जाएगा। गाजियाबाद इंजीनियरिंग उत्पादों का हब है। यहां के इंजीनियरिंग उत्पादों की पहचान देश और विदेशों तक में है। इसीलिए प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ‘एक जनपद, एक उत्पाद (ओडीओपी) के लिए इंजीनियरिंग उद्योग को चुना। ओडीओपी योजना के उद्यमियों के लिए अब सीएफसी सेंटर बनाया जा रहा है। करीब 17 करोड़ की लागत से एकेजी कॉलेज परिसर में इसका निर्माण कराया जा रहा है। एकेजी इंजीनियरिंग प्रबंधन ने जमीन पर बिल्डिंग बनाकर दिया है।

एक छत के नीचे कई सुविधा

इस सीएफसी में एक छत के नीचे उद्यमियों को कई सुविधाएँ उपलब्ध रहेंगी। पहले तो उद्यमियों को तकनीक के मामले में अत्याधुनिक मशीनों से मशीनों से दक्ष किया जाएगा। उन्हें प्रशिक्षण देकर इंजीनियरिंग उत्पादों की देश- विदेश के डिजाइन के अनुरुप तैयार करना, अनुसंधान आदि के मामले में बेहतर गुणवत्ता हासिल होगी। इसकी बदौलत यहां के उद्योगों में तैयार उत्पादों की राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में विशिष्ट पहचान मिलेगी।

करीब दस हजार उद्यमियों को लाभ

जनपद में इंजीनियरिंग मशीनरी और कलपूर्जे की इकाइयों का हब है। दोनों क्षेत्र से जुड़े करीब 10 हजार उद्यमियों को सीएफ सी सेंटर बनने से सीधे लाभ मिलेगा। ओडीओपी के ही चार से पांच हजार इकाइयों के उद्यमी लाभान्वित होंगे। क्योंकि उद्यमियों को उत्तम उत्पादों की गुणवत्ता व डिजाइन के कार्यों के लिए आगरा, कानुपर, दिल्ली या दक्षिण के अन्य प्रदेशों में जाना पड़ता था। इसमें धन और समय की बर्बादी होती थी।

जिले में सीएफसी का निर्माण बहुत उद्योग जगत के लिए फायदेमंद और उपयोगी साबित होगा। इसमें अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसिज्जत मशीनरी और प्रशिक्षकों की सुविधा रहेंगी। उद्यमियों को एक छत के नीचे प्रशिक्षण से लेकर तक नीक के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

–बीरेंद्र कुमार, संयुक्त आयुक्त, उद्योग

साभार-हिन्दुस्तान

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *