ताज़ा खबर :
prev next

Weather Update: दिल्ली, यूपी, बिहार सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें मौसम की ताजा जानकारी

पढ़िये दैनिक जागरण की ये खास खबर….

आईएमडी ने महाराष्ट्र के पांच जिलों के लिए बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है जिसके अनुसार भारी से बेहद भारी बारिश हो सकती है। वहीं दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अनेक हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश होने का अनुमान है।

नई दिल्ली, एजेंसी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने बुधवार को कहा कि आगामी दिनों में उत्तर भारत में बारिश की रफ्तार कम हो सकती है, लेकिन पश्चिम व मध्य भारत में अगले तीन-चार दिनों तक भारी बारिश जारी रहने की आशंका है। दिल्ली में अगले 24 घंटे के दौरान विभिन्न स्थानों पर हल्की और मध्यम बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश, बिहार व मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटे को दौरान गरज के साथ बारिश होने और बिजली कड़कने की आशंका है। दूसरी तरफ, पूर्वोत्तर भारत में 24 घंटे बाद बारिश की रफ्तार कम हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब व उत्तर प्रदेश में 25 जुलाई के बाद बारिश में तेजी आ सकती है।

आइएमडी ने कहा कि पश्चिम तट, उससे सटे दूरस्थ क्षेत्र व गुजरात क्षेत्र में अगले चार-पांच दिनों तक भारी बारिश होने की आशंका है। 22 जुलाई को कोंकण, गोवा व उससे सटे महाराष्ट्र के इलाकों में अत्यधिक बारिश हो सकती है। 24 जुलाई तक पूर्वी और मध्य भारत में भारी बारिश हो सकती है। आंध्र प्रदेश व तेलंगाना के तटीय क्षेत्र तथा छत्तीसगढ़, विदर्भ व पूर्वी मध्य प्रदेश में 22 जुलाई को अत्यधिक बारिश हो सकती है।

उप्र, बिहार में तेज बारिश की संभावना

आने वाले कुछ दिनों में उप्र, बिहार में मध्यम से तेज बारिश की संभावना है। बुधवार को उत्तर प्रदेश के खीरी, बरेली, बाराबंकी, सीतापुर, गोरखपुर, बहराइच, बांदा, अलीगढ़ और महराजगंज में बारिश होती रही। भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में राज्य के कुछ हिस्सों में तेज बारिश और बिजली कड़क सकती है। वहीं लखनऊ में मौसम विभाग मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश व पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ अलग-अलग जिलों में हल्की और मध्यम बारिश होगी। हालांकि अभी अगले दो-तीन दिनों तक भारी बारिश का कोई अलर्ट नहीं है। लखनऊ में सिर्फ बूंदाबांदी और आंशिक बारिश, फुहार इत्यादि ही पड़ती रहेगी।

बिहार में भी मौसम का मिजाज इन दिनों बदला दिख रहा है। मौसम विज्ञानी की मानें तो फिलहाल बारिश कम होने से सूबे में गर्मी और उमस बढ़ेगी। इन दिनों बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र कमजोर होने लगा है। जुलाई के अंत में सूबे में बारिश के आसार तभी होंगे जब खाड़ी में नया कम दबाव का क्षेत्र विकसित होगा। हालांकि अगले पांच दिनों तक राज्य में कहीं-कहीं आंशिक रूप से बारिश की संभावना है।

अगले 24 घंटे में इन राज्यों में होगी तेज बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, गोवा, कर्नाटक, ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिन तक बारिश

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली-एनसीआर में आम आमतौर पर बादल छाए रहने और दिन में हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान लगाया है। दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री कम 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया हुआ है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक दिल्ली में भारी बारिश नहीं होगी। कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बरसात होगी।

महाराष्ट्र के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने रायगढ़ और पुणे समेत महाराष्ट्र के पांच जिलों के लिए बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। अगले दो दिन में इन जिलों में कुछ स्थानों पर बेहद भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने मुंबई के लिए बुधवार और शुक्रवार के बीच ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है जिसके अनुसार भारी से बेहद भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी के मुंबई केंद्र के अनुसार, पुणे, रायगढ़, रत्नगिरि कोल्हापुर और सतारा में बेहद भारी बारिश होने की आशंका प्रबल है। इन जिलों में बुधवार और बृहस्पतिवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *