ताज़ा खबर :
prev next

अब पासपोर्ट के लिए नहीं काटने होंगे चक्कर, पोस्ट ऑफिस दे रहा ये सुविधा, जानिए कैसे करें अप्लाई

पढ़िये जी बिज़नेस हिंदी की ये खास खबर….

Passport at post office: अब पासपोर्ट बनाने के लिए सेवा केंद्रों के चक्कर नहीं लगाने होंगे. पोस्ट ऑफिस पर जाकर ही पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस पोस्ट ऑफिस जाना होगा.

Passport service update: विदेश घूमने जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है और पासपोर्ट बिना आसान नहीं है. पासपोर्ट बनाने के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्र के कई बार चक्कर लगाने होते हैं, तब जाकर वेरिफिकेशन के बाद पासपोर्ट हाथ में आता है. लेकिन अब आपको ज्यादा और बेफिजुल चक्कर लगाने से छुटकारा मिलने वाला है. भारतीय डाक (India Post) एक ऐसी सेवा लेकर आया है, जिसके लिए आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र बार-बार नहीं जाना पड़ेगा. अब आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर भी पासपोर्ट के लिए अप्लाई (Apply for Passport) कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस में बनेगा पासपोर्ट

India Post देश के कई पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन और पासपोर्ट अप्लाई करने जैसी सुविधा दे रहा है. इसके लिए आपको सिर्फ पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर (common service centre) पर जाना है और वहां से आपको पासपोर्ट अप्लाई की पूरी जानकारी मिल जाएगी.  India Post ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है और इस बात की जानकारी दी है. ट्वीट में इंडिया पोस्ट ने लिखा कि अब अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर काउंटर पर पासपोर्ट रजिस्टर करना और अप्लाई करना आसान हो गया है. ट्वीट में आगे लिखा कि ज्यादा जानकारी के लिए अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाएं.

ऑनलाइन भी कर सकते हैं अप्लाई

पासपोर्ट अप्लाई करने के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा. इसके बाद आपको पासपोर्ट बनाने की फीस और एक फॉर्म सब्मिट करना होगा. ये प्रोसेस होने के बाद आपको एक तारीख मिलेगी. उस दिन आप जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ नजदीकी पोस्ट ऑफिस वैरिफिकेशन के लिए जाएंगे.

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

  • बर्थ सर्टिफिकेट
  • हाईस्कूल की मार्कशीट
  • वोटर आईडी
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • राशन कार्ड
  • नोटरी से बनवाया एक हलफनामा

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में लगेगा समय

आपकी तरफ से सभी डॉक्यूमेंट्स जमा करने के बाद फिर पोस्ट ऑफिस में इनका वेरिफिकेशन किया जाएगा. अगर सब कुछ सही हुआ तो प्रोसेस आगे बढ़ेगी. इस दौरान आवेदक के फिंगर प्रिंट और रेटीना स्कैन किया जाएगा. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद पूरी प्रोसेस में 15 दिन का समय लगेगा. इसके बाद आपको पासपोर्ट मिल जाएगा. साभार-जी बिज़नेस हिंदी

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!