ताज़ा खबर :
prev next

नया Passport चाहिए तो अब Post Office से भी हो जाएगा काम, Online भी कर सकते हैं आवेदन, जानिए तरीका

पढ़िये दैनिक जागरण की ये खास खबर….

अगर आप पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो विदेश मंत्रालय (MEA) देश भर में विभिन्न पासपोर्ट सेवा केंद्रों के माध्यम से पासपोर्ट सेवा चलाता है। पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम ने पिछले छह सालों में पासपोर्ट सेवाओं में बड़े डिजिटल बदलाव की शुरुआत की है

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो विदेश मंत्रालय (MEA) देश भर में विभिन्न पासपोर्ट सेवा केंद्रों के माध्यम से पासपोर्ट सेवा चलाता है। पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम ने पिछले छह सालों में पासपोर्ट सेवाओं में बड़े डिजिटल बदलाव की शुरुआत की है। देश में भारतीय डाक की ओर से विभिन्न डाकघरों में पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन और पासपोर्ट आवेदन की सुविधा शुरू करने से अब पासपोर्ट आवेदन करना ज्यादा आसान हो गया है। आवेदक नजदीक के डाकघर के कॉमन सर्विस सेंटर या CSC काउंटर पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

इंडिया पोस्ट ने ट्वीट के जरिये नई सुविधा के बारे में बताया है। ट्वीट में कहा गया है कि अब अपने नजदीकी डाकघर CSC काउंटर पर पासपोर्ट के लिए रजिस्ट्रेशन और आवेदन करना आसान है। अधिक जानकारी के लिए आप नजदीक के डाकघर जा सकते हैं।

भारत में पासपोर्ट किसी भी भारतीय नागरिक के लिए सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है, क्योंकि यह पहचान प्रमाण के अलावा अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज भी है। पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय कई जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होती है।

जानिए कौन से कागजात होते हैं जरूरी

  • पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड, चुनाव मतदाता पहचान पत्र, या कोई वैध फोटो पहचान पत्र।
  • उम्र का प्रमाण, जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र, आदि।
  • ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड।
  • पते का प्रमाण जैसे बिजली बिल, पानी का बिल, गैस कनेक्शन, मोबाइल बिल।
  • बैंक खाता चलाने की फोटो पासबुक।

विदेश मंत्रालय ने अब सभी पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। इसलिए, अगर आप नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन (How to apply for a passport online in India)

  • स्टेप 1: पासपोर्ट सेवा की आधिकारिक वेबसाइट यानि passportindia.gov.in. पर जाएं।
  • स्टेप 2: अगर आप एक मौजूदा यूजर हैं, तो आप पुराने लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं। लेकिन, यदि आप पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको रजिस्ट्रेशन करने और एक नया खाता बनाना होगा।
  • स्टेप 3: होम पेज पर, ‘New User’ टैब के तहत ‘Register Now’ पर क्लिक करें।
  • स्टेप 4: इसके बाद, यूजर आईडी और पासवर्ड डालें, फिर सत्यापन के लिए कैप्चा कोड दर्ज करें और ‘रजिस्टर’ पर क्लिक करें।
  • स्टेप 5: अब, रजिस्टर्ड लॉगिन आईडी के साथ पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल पर लॉगिन करें।
  • स्टेप 6: लॉगिन करने के बाद दिए गए विकल्पों में से चुनें और ‘ताजा पासपोर्ट/पासपोर्ट पुन: जारी’ लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप 7: आवेदन पत्र में ध्यान से जरूरी डिटेल भरें और सबमिट करने के लिए ‘अपलोड ई-फॉर्म’ लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप 8: इसके बाद, ‘सहेजे गए/सबमिट किए गए आवेदन देखें’ स्क्रीन पर, अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए ‘पे एंड शेड्यूल अपॉइंटमेंट’ लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप 9: अंत में आवेदन रसीद का प्रिंटआउट लेने के लिए ‘आवेदन रसीद प्रिंट करें’ लिंक पर क्लिक करें। रसीद में आवेदन रेफरेंस संख्या या नियुक्ति संख्या होती है जिसे भविष्य के लिए सुरक्षित रखा जाना चाहिए। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!