ताज़ा खबर :
prev next

EPFO: PF से जुड़ी किसी भी समस्या की यहां करें शिकायत, जानिए क्या है प्रोसेस?

पढ़िये न्यूज़18 की ये खास खबर….

EPFO: अगर आपका भी है EPFO में अकाउंट तो अब आपके लिए PF से जुड़ी किसी भी समस्य की कंप्लेंट करना अब आसान हो गया है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सब्सक्राइबर्स को शिकायत करने के लिए भी ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करा रखी है.

नई दिल्ली. अगर आपका भी है EPFO में अकाउंट तो अब आपके लिए PF से जुड़ी किसी भी समस्य की कंप्लेंट करना अब आसान हो गया है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सब्सक्राइबर्स को शिकायत करने के लिए भी ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करा रखी है. अगर किसी EPF खाताधारक को ईपीएफ निकासी, ईपीएफ खाते के ट्रांसफर, केवाईसी आदि से जुड़ी कोई शिकायत है तो वह इस ग्रीवांस मैनेजमेंट सिस्टम के जरिए शिकायत दर्ज कर सकता हे. इसके अलावा EPFO के ट्विटर हैंडल @socialepfo पर भी आप शिकायत या क्वेरी डाल सकते हैं.

कैसे करें शिकायत
>> https://epfigms.gov.in/ पर जाएं.
>> शिकायत दर्ज करने के लिए ‘रजिस्टर ग्रीवांस’ पर क्लिक करें.
>> अब एक नया वेबपेज खुल जाएगा. इसमें उस स्टेटस को चुनें, जिसमें शिकायत दर्ज कर रहे हैं. स्टेटस से अर्थ पीएफ मेंबर, ईपीएस पेंशनर, इंप्लॉयर या अन्य से है. ‘अन्य’ का विकल्प तभी चुनें अगर आपके पास यूएएन/पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) नहीं है.
>> पीएफ अकाउंट संबंधी शिकायत के लिए ‘पीएफ मेंबर’ स्टेटस चुनना होगा. इसके बाद यूएएन और सिक्योरिटी कोड दर्ज कर ‘गेट डिटेल्स’ पर क्लिक करें.
>> यूएनएन से लिंक मास्क्ड (छिपी हुई) पर्सनल डिटेल कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखने लगेंगी.
>> अब ‘गेट ओटीपी’ पर क्लिक करें. इसके बाद ईपीएफओ डेटाबेस में आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा.
>> ओटीपी एंटर करने के बाद यह वेरिफाई होगा और फिर आपसे पर्सनल डिटेल मांगी जाएगी.
>> पर्सनल डिटेल डालने के बाद उस पीएफ नंबर पर क्लिक करें, जिसके संबंध में शिकायत दर्ज करनी है.
>> अब स्क्रीन पर एक पॉप अप दिखेगा. इसमें रेडियो बटन को चुनें जिससे आपकी शिकायत जुड़ी है.
>> ग्रीवांस कैटेगरी को सिलेक्ट कर अपनी शिकायत का ब्यौरा दें. अगर आपके पास कोई सबूत हैं तो उन्हें अपलोड किया जा सकता है.
>> शिकायत दर्ज हो जाने पर ‘ऐड’ पर क्लिक कर और सबमिट पर क्लिक करें.
>> इसके बाद शिकायत दर्ज हो जाएगी और आपके रजिस्टर्ड ईमेल और मोबाइल नंबर पर कम्प्लेंट रजिस्ट्रेशन नंबर आएगा. इसे संभालकर रखें.

शिकायत का स्टेटस ऐसे चेक करें

EPFO को शिकायत दर्ज करने के बाद आप उसका स्टेटस भी ट्रैक कर सकते हैं. इसके लिए आपको करना होगा ये कम:
– https://epfigms.gov.in/ पर जाएं.
– ‘व्यू स्टेटस’ विकल्प को चुनें.
– कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी और सिक्योरिटी कोड दर्ज कर सबमिट करें.
– अब कंप्यूटर स्क्रीन पर शिकायत का स्टेटस दिखने लगेगा. यह भी शो होगा कि ईपीएफओ का कौन सा क्षेत्रीय कार्यालय आपकी शिकायत पर काम कर रहा है और अधिकारी का भी नाम आएगा. अगर क्षेत्रीय ईपीएफओ के कार्यालय से संपर्क करना चाहते हैं, तो स्क्रीन पर ईमेल एड्रेस और फोन नंबर डिस्प्ले किया जाएगा. साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!