ताज़ा खबर :
prev next

CM योगी आदित्यनाथ ने कहा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता, कन्या सुमंगला योजना का हो प्रचार-प्रसार

पढ़िये दैनिक जागरण की ये खास खबर….

अपने सरकारी आवास पर सोमवार को मुख्यमंत्री ने कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यह योजना बालिकाओं के स्वास्थ्य एवं शिक्षा के स्तर में वृद्धि करने के साथ ही उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए सहायक सिद्ध हो रही है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट कहा है कि महिला सशक्तीकरण और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसे ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ अधिक से अधिक पात्र बालिकाओं को दिलाया जाए। योजना का प्रचार-प्रसार भी खूब करें।

अपने सरकारी आवास पर सोमवार को मुख्यमंत्री ने कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यह योजना बालिकाओं के स्वास्थ्य एवं शिक्षा के स्तर में वृद्धि करने के साथ ही उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए सहायक सिद्ध हो रही है। इस योजना के तहत अब तक सात लाख 81 हजार बालिकाओं को लाभान्वित किया जा चुका है। नियमित समीक्षा करते हुए अन्य संबंधित विभागों से समन्वय बनाकर काम किया जाए। उन्होंने कहा कि योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए लक्ष्य निर्धारित कर पात्र बालिकाओं तक योजना का लाभ पहुंचाया जाए। ग्राम पंचायतों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ता, अध्यापकों व प्रधानाचार्यों, बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालय आदि से समन्वय बनाएं। मंडल व जिला स्तर पर योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के ठोस प्रयास होने चाहिए। इस अवसर पर महिला कल्याण एवं बाल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाति सिंह, प्रमुख सचिव महिला कल्याण एवं बाल विकास वी. हेकाली झिमोमी और प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद भी उपस्थित थे।

अब तक साढ़े चार करोड़ टीके लगाकर यूपी अव्वल: कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में यूपी अव्वल है। अब तक 4.52 करोड़ टीके प्रदेश में लगाए जा चुके हैं। यहां सबसे ज्यादा 18 वर्ष से लेकर 44 वर्ष की उम्र के 2.04 करोड़ लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। 45 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक की आयु के 1.49 करोड़ और 60 वर्ष से अधिक आयु के 98.5 लाख लोगों ने टीके लगवाए हैं।

सोमवार को प्रदेश में 7.94 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई। अब तक जिन 4.52 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई गई है उनमें 3.78 करोड़ को पहली और 73.34 लाख लोगों को दूसरी डोज लगाई गई है। टीकाकरण के मामले में देश में दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र है। यहां पर 4.17 करोड़ लोगों को टीके लगाए गए हैं। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!