ताज़ा खबर :
prev next

1 अगस्त से दोबारा खुलेगा दिल्ली चिड़ियाघर, इन बातों का रखना होगा ध्यान

पढ़िये न्यूज़18 की ये खास खबर….

Delhi News: दिल्ली चिड़ियाघर प्रशासन ने सोमवार को इससे जुड़ी जानकारी देते हुये कहा कि चिड़ियाघर को खोलने को लेकर सारी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. यहां आने वाले पर्यटकों के लिए 31 जुलाई से ऑनलाइन बुकिंग सर्विस शुरू हो जायेगी. लोग चिड़ियाघर की वेबसाइट या QR कोड के इस्तेमाल से प्रवेश द्वार पर ऑनलाइन टिकट खरीद सकते हैं

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में तेजी से घटते कोराना संक्रमण (Corona Virus) मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Government) एक-एक कर बंद पड़ी चीजें को अब फिर से खोल रही है. इस कड़ी में अब दिल्ली के चिड़ियाघर को खोलने की कवायद शुरू हो गयी है. एक अगस्त से दिल्ली जू (Delhi Zoo) आम लोगों के लिये दोबारा खोल दिया जायेगा. कोरोना की दूसरी लहर के दौरान बीते 15 अप्रैल से इसे बंद कर दिया गया था. मगर अब संक्रमण के मामले कम होने के बाद इसे फिर से खोलने की तैयारी है.

दिल्ली चिड़ियाघर प्रशासन ने सोमवार को इससे जुड़ी जानकारी देते हुये कहा कि चिड़ियाघर को खोलने को लेकर सारी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. यहां आने वाले पर्यटकों के लिए 31 जुलाई से ऑनलाइन बुकिंग सर्विस शुरू हो जायेगी. लोग चिड़ियाघर की वेबसाइट या QR कोड के इस्तेमाल से प्रवेश द्वार पर ऑनलाइन टिकट खरीद सकते हैं. इस दौरान घूमने आये लोगों के लिये सभी कोरोना नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा. मास्क के बिना एंट्री नहीं होगी, एंट्री के दौरान थर्मल चेकिंग के समय शरीर का तापमान ज्यादा होने पर एंट्री नहीं मिलेगी. साथ ही इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखना होगा.

इसके साथ ही चिड़ियाघर प्रशासन द्वारा भी समय-समय पर सेनेटाइजेशन का काम किया जाएगा. चिड़ियाघर को दो पालियों में संचालित किया जायेगा. पहली पाली सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे तक और दूसरी दोपहर एक बजे से शाम पांच बजे तक की होगी.

चिड़ियाघर प्रशासन ने कर्मचारियों के लिए साइकिल की व्यवस्था की है. परिसर के अंदर बाइक और कार के इस्तेमाल पर पूरी तरह पाबंदी होगी. जानकारी के मुताबिक चिड़ियाघर में इस साल 124 जानवरों की मौत हुई है, जो पिछले तीन वर्षों की तुलना  में सबसे कम है. वर्तमान में दिल्ली चिड़ियाघर में पशु-पक्षियों की 94 प्रजातियां और 1,162 जानवर हैं. साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!