ताज़ा खबर :
prev next

IAS Success Story: सोशल मीडिया से दूरी बनाकर आशीष कुमार ने की यूपीएससी की तैयारी, जानें कैसे मिली सफलता

पढ़िये एबीपी न्यूज़ की ये खास खबर….

Success Story Of IAS Topper Ashish Kumar: यूपीएससी की तैयारी के दौरान कुछ लोग स्मार्ट स्टडी करने की सलाह देते हैं, तो कुछ लोगों का मानना है कि किताबों के जरिए ही यह सफलता प्राप्त की जा सकती है। हालांकि इन दोनों का अगर संतुलन बनाकर आप तैयारी करेंगे तो आपको जल्दी सफलता मिल सकती है। आज आपको यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस अफसर बनने वाले आशीष कुमार की कहानी बताएंगे। आशीष ने दूसरे प्रयास में यूपीएससी में सफलता प्राप्त की। चलिए उनकी रणनीति के बारे में जान लेते हैं।

सोशल मीडिया और इंटरनेट को लेकर राय 
सोशल मीडिया और इंटरनेट को लेकर आशीष की राय अन्य कैंडिडेट्स की अपेक्षा कुछ अलग है। उनका मानना है कि आप तैयारी के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आपको सोशल मीडिया से पूरी तरह दूरी बनानी होगी। आशीष का मानना है कि सोशल मीडिया की वजह से कई बार आप अपनी तैयारी से डिस्ट्रिक्ट हो सकते हैं जो आपके लिए सही नहीं होगा। आशीष के मुताबिक लिमिटेड किताबों और बेहतर रणनीति के साथ आपको यूपीएससी में आगे बढ़ना चाहिए।

7 से 8 घंटे पढ़ाई से मिल सकती है सफलता 
यूपीएससी की तैयारी करने वाले अधिकतर कैंडिडेट का सवाल लिया होता है कि आखिर कितने घंटे पढ़ाई करके आप इस परीक्षा को पास कर सकते हैं। इस पर आशीष कुमार का कहना है कि अगर आप ईमानदारी और पूरे फोकस के साथ 7 से 8 घंटे प्रतिदिन पढ़ाई करेंगे तो आप इस परीक्षा को पास कर सकते हैं. हालांकि आप इससे ज्यादा भी पढ़ाई कर सकते हैं।

अन्य लोगों को आशीष की सलाह
आशीष कुमार का मानना है कि आप यूपीएससी में सही दिशा में कड़ी मेहनत करें और अपनी गलतियों से सीख लेने की कोशिश करें। उनके मुताबिक यहां छोटी-छोटी गलतियों की वजह से आप असफल हो सकते हैं। इसलिए सावधानी के साथ अपनी तैयारी का एनालिसिस करें और लगातार बेहतर करने की कोशिश करते रहें।

साभार-एबीपी न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!