ताज़ा खबर :
prev next

UP Board Result 2021: UP बोर्ड आज घोषित करेगा हाईस्कूल व इंटर का रिजल्ट, 100 वर्ष में पहली बार बिना परीक्षा के परिणाम

पढ़िये  दैनिक जागरण की ये खास खबर….

UP Board Result 2021विश्व में सबसे बड़ी परीक्षा का आयोजन करने वाला उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड शनिवार दोपहर में बहुप्रतीक्षित परिणाम की घोषणा करेगा। यूपी बोर्ड हाईस्कूल तथा इंटर के 56 लाख के अधिक विद्यार्थियों के परिणाम की घोषणा करेगा।

लखनऊ, जेएनएन। UP Board Class 10th and Class 12th Result 2021विश्व में सबसे बड़ी परीक्षा का आयोजन करने वाला उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड शनिवार दोपहर में बहुप्रतीक्षित परिणाम की घोषणा करेगा। यूपी बोर्ड हाईस्कूल तथा इंटर के 56 लाख के अधिक विद्यार्थियों के परिणाम की घोषणा करेगा। सीआइसीएसई तथा सीबीएसई ने अभी तक इंटर का ही परिणाम घोषित किया है, लेकिन यूपी बोर्ड एकसाथ हाईस्कूल तथा इंटर का परिणाम घोषित करेगा। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इस बार हाईस्कूल के 29.94 लाख और इंटर के 26.10 लाख से अधिक स्टूडेंट्स बिना परीक्षा दिए ही अगली कक्षाओं में प्रोन्नत हो जाएंगे।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के करीब सौ वर्ष के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है कि बिना परीक्षा के परिणाम घोषित किया जा रहा है। इस बार प्रदेश में हाईस्कूल में 29.94 लाख व इंटर में 26.1 लाख छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। एनआइसी की ओर से उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर रिजल्ट दिन में साढ़े तीन बजे अपलोड कर दिया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने बताया कि विद्यार्थी अपना रिजल्ट वेबसाइट results.upmsp.edu.in और upmsp.edu.in पर देख सकेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माध्यमिक शिक्षा विभाग को नए पैटर्न का परिणाम जारी करने के लिए हरी झंडी दे दी है। शुक्रवार को ही सीबीएसई ने इंटर का परिणाम जारी किया है।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण की वजह से माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) में हाईस्कूल के 29.94 लाख और इंटर के 26.1 लाख से अधिक विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के उत्तीर्ण किया जाना है। बोर्ड ने 10वीं के परीक्षार्थियों को 9वीं के 50 प्रतिशत व 10वीं की प्री-बोर्ड के 50 प्रतिशत अंक देकर उत्तीर्ण करने की गाइडलाइन तैयार की है। ऐसे ही इंटर के परीक्षार्थियों को 10वीं के 50 प्रतिशत, 11वीं के 40 व 12वीं प्री-बोर्ड के 10 प्रतिशत अंक देकर उत्तीर्ण करने की गाइडलाइन के आधार पर परिणाम लगभग तैयार कर लिया है। पहली बार बिना परीक्षा के बोर्ड का परिणाम जारी होगा।

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.upmsp.edu.in पर जाएं।

उस लिंक पर क्लिक करें जहां UP Board UPMSP 10th, 12th Result 2021 लिखा हो।

अपना रोल नंबर या पंजीकरण संख्या दर्ज करें।

UP Board UPMSP 10th, 12th Result 2021 डाउनलोड करें।

भविष्य के संदर्भ के लिए इसे सेव करें।

इन वेबसाइटों पर चेक कर सकेंगे रिजल्ट

upmsp.edu.in

upresults.nic.in

results.gov.in

upmspresults.up.nic.in

ऐसे डाउनलोड करें अपना रोल नंबर : यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का काफी दिनों से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि बोर्ड ने विद्यार्थियों के लिए रोल नंबर का लिंक एक्टिवेट कर दिया है। फिलहाल कक्षा 10वीं के रोल नंबर चेक करने का लिंक एक्टिव किया गया है। अभी कक्षा 12वीं के रोल नंबर का लिंक एक्टिव नहीं है।

रोल नंबर डाउनलोड करने के यह तरीका अपनाएं

सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.upmsp.edu.in पर जाएं।

यहां होम पेज पर ‘महत्वपूर्ण सूचना एंव डाउनलोड सेक्शन’ पर जाएं।

इसके बाद ‘हाई स्कूल परीक्षा वर्ष-2021 के परीक्षार्थियों द्वारा अपना अनुक्रमांक जानने के लिए यहां क्लिक करें’ लिंक पर क्लिक करें।

लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा।

यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डाले और सर्च रोल नंबर पर क्लिक करें।

फेल भी होंगे छात्र-छात्राएं

यूपी बोर्ड के रिजल्ट में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं अनुत्तीर्ण भी होंगे। परिणाम तैयार करते समय सामने आया कि कई परीक्षार्थियों ने अलग-अलग जिलों से आवेदन कर दिया है। अब यह सभी एक ही जिले से उत्तीर्ण होंगे। इसी तरह से जो छात्र-छात्राएं 9वीं, 11वीं आदि की परीक्षाओं में अनुपस्थित रहे, उनके अंक नहीं मिल सके। इसके अलावा कक्षा 12 के कई ऐसे छात्र हैं, जिनका हाईस्कूल का अंकपत्र सही नहीं है। यह सभी अनुत्तीर्ण होंगे। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *