ताज़ा खबर :
prev next

7वां वेतन आयोग : 10800 रुपए तक बढ़ जाएगी इन कर्मचारियों की सैलरी, जानिए क्‍या है नया डेवलपमेंट

पढ़िये  दैनिक जागरण की ये खास खबर….

1 करोड़ से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों (Pensioner) के लिए एक और शानदार खबर है। सरकार ने इसी महीने उनके महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी का ऐलान किया था जो दिसंबर 2020 तक के आंकड़े पर बेस्‍ड है।

नई दिल्‍ली। 1 करोड़ से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों (Pensioner) के लिए एक और शानदार खबर है। सरकार ने इसी महीने उनके महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी का ऐलान किया था, जो दिसंबर 2020 तक के आंकड़े पर बेस्‍ड है। अब जून 2021 के महंगाई भत्‍ते के आंकड़े भी Labor ministry ने जारी कर दिए हैं। इसमें कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 28 फीसद से भी ऊपर चला गया है।

Labor Ministry के मुताबिक जून 2021 में All India Consumer Price Index for Industrial Workers (AI CPI-IW) 1.1 अंक की बढ़ोतरी हुई है। इससे यह बढ़कर 121.7 पर पहुंच गया है। इससे उनका DA अब 28 फीसद से बढ़कर 31 फीसद हो जाएगा। इसका सीधा फायदा कर्मचारियों को दिवाली के आसपास होगा। सरकार सितंबर-अक्‍टूबर में इसका ऐलान कर सकती है।

3 फीसद महंगाई भत्‍ता बढ़ने के मायने

ऑल इंडिया ऑडिट एंड अकाउंट्स एसोसिएशन के असिस्‍टेंट सेक्रेटरी जनरल एचएस तिवारी ने जागरण से बातचीत में कहा कि अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 30 हजार रुपए महीना है तो इससे उसकी तनख्‍वाह 900 रुपए महीना बढ़ जाएगी। 1 साल में देखा जाए तो यह बढ़ोतरी 10800 रुपए महीना होगा। वहीं कैबिनेट सचिव स्‍तर के अफसर की सैलरी 7500 रुपए महीना बढ़ जाएगी, जिनकी बेसिक सबसे ज्‍यादा ढाई लाख रुपए महीना होती है। सालाना आधार पर देखें तो यह बढ़ोतरी 90 हजार रुपए महीना तक होगी।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *