ताज़ा खबर :
prev next

UP में 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज:9 से 12वीं तक के छात्रों को स्कूल बुलाया जाएगा, 5 अगस्त से डिग्री कॉलेज में एडमिशन शुरू होंगे; कक्षा 1 से 8 के स्कूल बंद रहेंगे

पढ़िये दैनिक भास्कर की ये खास खबर….

उत्तर प्रदेश में 16 अगस्त से कक्षा 9 से 12 तक के सभी स्कूल-कॉलेज खुल जाएंगे। वहीं, 5 अगस्त से राज्य के सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में स्नातक के एडमिशन शुरू होंगे। 1 सितंबर से डिग्री कॉलेज और उच्च शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं चलेंगी। कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों में 16 अगस्त से ही पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

राज्य सरकार ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। बता दें कि उत्तराखंड, पंजाब और छत्तीसगढ़ में स्कूल एक अगस्त से खोले जा चुके हैं। वहीं, कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के स्कूल अभी बंद रहेंगे। इन्हें लेकर सरकार ने कोई फैसला नहीं लिया है।

गाइडलाइन के मुताबिक, स्कूल और कॉलेज 50% क्षमता के साथ ही खुल सकेंगे। मतलब आधे छात्र ही स्कूल आ पाएंगे। केवल उन्हीं छात्रों, शिक्षकों और स्टाफ को शिक्षण संस्थानों में आने की अनुमति होगी जिनमें किसी भी तरह का लक्षण नहीं होगा। सैनिटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था भी करनी होगी। सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

यूपी में मार्च से बंद है स्कूल-कॉलेज
यूपी में मार्च से स्कूल-कॉलेज बंद हैं। इससे पहले जून के आखिरी सप्ताह में सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेजों में एक जुलाई से सिर्फ ऑनलाइन क्लासेज चलाने की बात कही थी। इसके बाद से सभी स्कूल खुले हुए हैं। लेकिन बच्चों को स्कूल आने की अनुमति नहीं थी।

सीएम योगी ने सुबह टीम-9 की बैठक में स्कूल-कॉलेजों को खोलने का निर्देश दिया।

जुलाई में 1.71 करोड़ से अधिक का टीकाकरण
जुलाई माह में प्रदेश में 1 करोड़ 71 लाख 41 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन लगी है। जबकि कुल 4 करोड़ 84 लाख 43 हजार लोगों का टीकाकरण अभी तक प्रदेश में हो चुका है। प्रदेश में बीते 24 घंटे के अंदर कोरोना के 25 नए मरीज सामने आए हैं। जबकि 42 मरीज ठीक हुए हैं।

प्रदेश में अब तक पॉजिटिविटी रेट 2.59% ओवरऑल है और बीते 24 घंटे में 0.01% पॉजिटिविटी रेट दर्ज की गई। यूपी में अब 646 एक्टिव मरीज हैं, जिसमें 426 मरीज का होम आइसोलेशन में इलाज चल रहा है। यूपी में रिकवरी रेट 98.6% है। साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *