CBSE Date Sheet 2021: सीबीएसई बोर्ड आज जारी करेगा ऑफलाइन परीक्षाओं के लिए डेटशीट, पढ़ें पूरा विवरण

पढ़िये दैनिक जागरण की ये खास खबर….

CBSE Date Sheet 2021 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा ऑफलाइन परीक्षाओं के लिए विषयवार तारीखों की घोषणा आज 10 अगस्त 2021 को की जाएगी। इसके लिए बोर्ड द्वारा कक्षा 10 और कक्षा 12 के स्टूडेंट्स के लिए सीबीएसई डेट शीट 2021 जारी की जाएगी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE Date Sheet 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा ऑफलाइन परीक्षाओं के लिए विषयवार तारीखों की घोषणा आज, 10 अगस्त 2021 को की जाएगी। इसके लिए बोर्ड द्वारा कक्षा 10 और कक्षा 12 के स्टूडेंट्स के लिए सीबीएसई डेट शीट 2021 जारी की जाएगी। सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड एग्जाम 2021 के लिए डेटशीट जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.in से डाउनलोड कर पाएंगे। स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए बोर्ड द्वारा सीबीएसई डेट शीट 2021 इंप्रूवमेंट, कंपार्टमेंट, प्राइवेट और पत्राचार परीक्षाओं के लिए जारी जाएगी। बता दें कि इससे पहले सीबीएसई ने कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्र-छात्राओं के लिए इंप्रूवमेंट, कंपार्टमेंट, प्राइवेट और पत्राचार परीक्षाओं का आयोजन 16 अगस्त से 15 सितंबर 2021 के बीच किये जाने की घोषणा की गयी थी।

इन छात्रों के लिए इंप्रूवमेंट / कंपार्टमेंट एग्जाम

बता दें कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) सेकेंड्री (कक्षा 10) और सीनियर सेकेंड्री (कक्षा 12) की शैक्षणिक वर्ष 2020-21 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। इसके बाद बोर्ड ने स्टूडेंट्स के मूल्यांकन के लिए टेबुलेशन पॉलिसी घोषित की थी और इसी के आधार पर सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2021 की घोषणा की गयी थी। साथ ही, बोर्ड ने घोषणा की थी ऐसे स्टूडेंट्स जो अपने इन अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वे बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली वैकल्पिक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। कंपार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट परीक्षा देश और विदेशों में निर्धारित केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। परीक्षाएं COVID19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएंगी।

सीबीएसई बोर्ड द्वारा ऐसे स्टूडेंट्स पोर्टल जल्द ही उन छात्रों के लिए पंजीकरण के लिए उपलब्ध कराया जाएगा जो 2021 की सारणीकरण नीति के आधार पर तैयार किए गए अपने परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं और अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाहते हैं। दूसरी तरफ, बोर्ड के 2 अगस्त के नोटिस के अनुसार, जिन उम्मीदवारों का परिणाम 2021 में सारणीकरण नीति के आधार पर तैयार नहीं किया जा सका, उन्हें स्वचालित रूप से परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

दूसरी तरफ, प्राइवेट और पत्राचार परीक्षाएं सम्बन्धित कटेगरी के छात्र-छात्राओं के लिए सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित की जानी हैं। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?