ताज़ा खबर :
prev next

क्या दिल्ली से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक रफ्तार भरेगी मेट्रो? डीएमआरसी तैयार करेगी रूट की रिपोर्ट

पढ़िये दैनिक जागरण की ये खास खबर….

एक्सप्रेस मेट्रो चलाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करेगा। इसके साथ ही ग्रेटर नोएडा के परी चौक से नई दिल्ली के शिवाजी मेट्रो स्टेशन तक ट्रैक के संबंध में संभावना रिपोर्ट बनाई जाएगी।

​​​​​नई दिल्ली/नोएडा, जागरण डिजिटल डेस्क। नोएडा एयरपोर्ट मेट्रो की संशोधित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कराने के लिए यमुना एक्सप्रेस-वे ओद्योगिक विकास प्राधिकरण व दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के बीच एमओयू हुआ है। डीएमआरसी नौ माह में अपनी रिपोर्ट देगी। आइजीआइ एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी के लिए ग्रेटर नोएडा से दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो के शिवाजी स्टेडियम स्टेशन तक मेट्रो रूट की व्यावहारिकता रिपोर्ट भी डीएमआरसी तैयार करेगी।

गौरतलब है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मेट्रो कनेक्टिविटी देने की योजना है। यमुना प्राधिकरण ने इसके लिए डीएमआरसी से डीपीआर तैयार थी, लेकिन शासन ने इसे खारिज कर दिया था। दरअसल डीएमआरसी ने ग्रेटर नोएडा में एक्वा लाइन मेट्रो के नॉलेज पार्क दो स्टेशन से नोएडा एयरपोर्ट तक 35.64 किमी लंबे रूट पर 25 स्टेशन प्रस्तावित किए थे। इससे परियोजना की निर्माण लागत अधिक आ रही थी साथ ही मेट्रो की रफ्तार पर भी इसका असर पड़ता।

शासन ने पांच से छह स्टेशन के साथ संशोधित डीपीआर तैयार कराने के निर्देश दिए थे। इसके लिए बृहस्पतिवार को यमुना प्राधिकरण ने डीएमआरसी के साथ एमओयू हुआ। ओएसडी शैलेंद्र भाटिया ने बताया कि यात्रियों के लिए नोएडा एयरपोर्ट तक मेट्रो कनेक्टिविटी अहम होगी। उनके लिए एयरपोर्ट तक आवाजाही के लिए सुगम व सस्ता विकल्प मिलेगा।

मेट्रो के जरिये आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली व नोएडा एयरपोर्ट को जोड़ने की भी योजना है। इस मौके पर यमुना प्राधिकरण की ओर से सीईओ डा. अरुणवीर सिंह, ओएसडी शैलेंद्र भाटिया के अलावा डीएमआरसी की ओर से प्रमीत गर्ग डायरेक्टर बिजनेस डेवलपमेंट, आरजी शर्मा, जीएम कंल्सटेंसी सर्विसेज, महेश भूराड़िया प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएमआरसी मौजूद रहे।

यह भी जानें

  • ग्रेटर नोएडा के परी चौक से नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट तक बनने वाला 35.64 किमी लंबा मेट्रो रूट दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो की तरह ही एक्सप्रेस लाइन होगी।
  • दिल्ली के पालम एयरपोर्ट से नोएडा एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए कोई अलग रूट नहीं बनाया जाएगा।
  • परी चौक से एयरपोर्ट तक मेट्रो रूट पर शुरुआत में 25 स्टेशन बनाने का प्रस्ताव था, लेकिन बाद में इसे घटाकर पांच या छह किया गया।
  • परी चौक से नोएडा एयरपोर्ट तक मेट्रो रूट के लिए डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने के अनुबंध पर डीएमआरसी के अधिकारियों के साथ हस्ताक्षर किए गए हैं।
  • डीपीआर नौ माह में तैयार होगी।
  • रूट को दिल्ली के शिवाजी मेट्रो स्टेशन से जोड़ने के लिए डीएमआरसी फिजीबिलिटी स्टडी भी करेगी।साभार-दैनिक जागरणआपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
    Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
    Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

    मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!