ताज़ा खबर :
prev next

Weather Update: Delhi-NCR में मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, 5 डिग्री गिरेगा पारा!

पढ़िए NEWS18HINDI की ये खबर…

नई दिल्‍ली. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather News) में आज यानी गुरुवार की शुरुआत बारिश (Rain) के साथ हुई है.  इस दौरान दिल्‍ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद समेत कई इलाकों में जोरदार बारिश तो कुछ जगह बूंदाबांदी होने से मौसम सुहावना हो गया है. वहीं, मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली-एनसीआर में मध्‍यम बारिश का अनुमान जाहिर करते हुए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. इसके साथ ही गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिसा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत देश के मैदानी इलाकों में आज (16 सितंबर)  बारिश होने की संभावना जताई है.

फिलहाल मौसम विभाग ने दिल्ली में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ जोरदार बारिश की संभावना जताई है. यही नहीं, लगातार बारिश होने से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आम लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. इसके साथ ही बारिश होने के कारण तापमान में भी भारी गिरावट देखने को मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस की कमी देखी जा सकती है.

मौसम विभाग ने कहा कि इस बार दिल्ली में अभी तक 1146 मिमी के करीब बारिश दर्ज की गई है, जो कि बीते 46 सालों में सबसे ज्यादा है. इससे पहले साल 1975 में दिल्ली के सफदरजंग पर 1155 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. वहीं, अगले कुछ दिन और दिल्‍ली में बारिश होने की संभावना के बीच ये रिकॉर्ड टूट सकता है. बता दें कि इस बार भारी बारिश की वजह से दिल्‍ली एनसीआर में जलजमाव (Waterlogging)की वजह से लोगों को पेरशानी का सामना करना पड़ा है.

इस वजह से हो रही है बारिश
बता दें कि इस समय मौसम पर‍िस्‍थ‍ित‍ियों में हो रहे बदलाव और हिंद महासागर में दो मौसमी परिस्थितियों के सक्र‍िय होने का असर द‍िल्‍ली ही नहीं बल्‍क‍ि उत्‍तर भारत और मध्‍य भारत के राज्‍यों में देखने को म‍िल रहा है. आमतौर पर जुलाई-अगस्‍त में होने वाली भारी बारिश स‍ितंबर माह में खूब देखने को म‍िल रही है. मौसम विज्ञानियों का अनुमान यह क‍ि पिछले सालों की तुलना में इस बार नया रिकॉर्ड भी स्थापित हो सकता है.

साभार : NEWS18HINDI

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

         हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!