ताज़ा खबर :
prev next

Career guidance: ये 5 कोर्स हैं सबसे ज्‍यादा डिमांड में, भविष्‍य में बना देंगे आपको मालामाल

पढ़िए NEWS18HINDI की ये खास खबर…

Career guidance: एडमिशन का सीजन जारी है और अगर आपने 12वीं पास कर लिया है तो जाहिर तौर पर आप भी कॉलेज एडमिशन लेने के बारे में सोच रहे होंगे. अगर आपने अब तक तय नहीं किया है कि आपको किस कोर्स में एडमिशन लेना चाहिए, तो हम यहां आपकी मदद कर रहे हैं. हम यहां कुछ ऐसे कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो साल 2021 में सबसे ज्‍यादा डिमांड में हैं और आने वाले समय में इनके आधार पर अच्‍छी सैलरी पैकज वाली नौकरी प्राप्‍त की जा सकती है.

1. साइबर सेक्‍योरिटी (Cybersecurity)
आने वाले समय में डेटा के सुरक्षा की सबसे बड़ी जिम्‍मेदारी होगी. भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में ऐसे लोगों की मांग बढ़ रही है जो साइबर सेक्‍योरिटी में सरकार और विभिन्‍न सेक्‍टर की सरकारी व निजी कंपनियों की मदद कर सकते हैं.

आंकड़ों की मानें तो भारत में साइबर सेक्‍योरिटी प्रोफेशनल की मांग में साल 2024 तक 200 फीसदी का इजाफा आने वाला है. यही वजह है कि साइबर सेक्‍योरिटी में करियर बनाने वाले छात्रों की संख्‍या में बढ़ोतरी हो रही है. 12वीं के बाद आप इन कोर्सेज में दाखिला लेकर साइबर सेक्‍योरिटी सेक्‍टर में प्रवेश कर सकते हैं और अच्‍छे सैलरी पैकेज पर नौकरी पा सकते हैं.

12वीं के बाद ये कोर्स:
B.Tech (इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी)
B.Tech (इंफॉर्मेशन साइंस एंड इंजीनियरिंग)
B.Tech (साइबर सेक्‍योरिटी और फोरेंसिक)
B.E. (इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी)
B.Sc.(फोरेंसिक साइंस)
डिप्‍लोमा इन साइबर सेक्‍योरिटी

2. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence)
कुछ साल पहले तक इस कोर्स को छात्र सीरियसली नहीं लेते थे, लेकिन अब विभिन्‍न इंडस्‍ट्र‍ियल सेक्‍टर में इसकी डिमांड बढ़ गई है. ना केवल ऑटोमोबाइल, बल्‍क‍ि हेल्‍थकेयर, कृषि, शिक्षा और ट्रांसपोर्ट सेक्‍टर में इसकी मांग बढ़ी है.

12वीं के बाद ये कोर्स करें
B.Tech. कंप्‍यूटर साइंस
B.Tech. रोबोटिक्‍स और ऑटोमेशन
B.Tech. इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स इंजीनियरिंग
B.Tech. EC इंजीनियरिंग
B.Tech. इलेक्‍ट्र‍िकल इंजीनियरिंग

3. फार्मास्‍यूटिकल साइंस (Pharmaceuticals Science)
तीसरा सबसे हाई डिमांड कोर्स है फार्मा. फार्मास्‍यूटिकल सेक्‍टर इन दिनों बूम पर है और आने वाले समय में इसें ग्रोथ और बढ़ेगा. इस सेक्‍टर में भारत, दुनियाभर में अपनी पहचान बना रहा है. कोरोना महामारी आने के बाद इस सेक्‍टर में रोजगार बढ़ा है. आने वाले समय में यह सेक्‍टर ना केवल अधिक से अधिक लोगों की हायरिंग करेगा, बल्‍क‍ि अच्‍छा पैकेज भी मिलेगा.

12वीं के बाद करें ये कोर्स:
बैचलर इन फार्मेसी
बैचलर इन फार्मेसी (लेटरल एंट्री)
बैचलर इन फार्मेसी (आर्युवेद)
डिप्‍लोमा इन फार्मेसी

4. नर्सिंग (Nursing)
करियर काउंसलर आशीष कुमार के अनुसार नर्सिंग एक ऐसा सेक्‍टर है, जिसमें किसी भी ऐकेडमिक बैकग्राउंड के छात्र प्रवेश पा सकते हैं. जैसे-जैसे भारत में मेडिकल फैसिलिटीज बढ़ रही हैं, उसी गति से भारत में नर्सिंग कोर्स की डिमांड भी बढ़ रही है. किसी भी हेल्‍थकेयर सिस्‍टम में नर्स स्‍तंभ की तरह होती हैं और भारतीय नर्स की डिमांग पूरी दुनिया में है.

12वीं के बाद करें ये कोर्स:
B.Sc. नर्सिंग
ANM
GNM

5. डाटा साइंस (Data Science)
डाटा हमारी जिंदगी का अहम हिस्‍सा हो गया है. वर्तमान सेनेरियो में देखें तो हर इंडस्‍ट्री में डाटा एनालिटिक्‍स की जरूरत होती है. इसलिये डाटा साइंस का स्‍कोप आने वाले समय में और भी बेहतर होने वाला है. डाटा साइंस करियर ऑप्‍शन ने भारत में तेजी से अपना आकर्षण बढ़ाया है. आने वाले समय में अच्‍छे करियर के लिये इसमें अथाह संभावनाएं हैं.

12वीं के बाद करें ये कोर्स:
B.Sc डाटा साइंस
B.Tech बिग डाटा एनालिटिक्‍स
BCA डाटा साइंस
IBM डाटा साइंस प्रोफेशनल सर्ट‍िफिकेट
पायथॉन सर्ट‍िफिकेशन के साथ अप्‍लायड डाटा साइंस

साभार : NEWS18HINDI

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

         हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!