ताज़ा खबर :
prev next

फेक न्यूज एक्सपोज:फ्रांस की एक मस्जिद में मिले बम और हथियार, तो सरकार ने उस मस्जिद को ही उड़ा दिया? जानिए इसकी सच्चाई

पढ़िये दैनिक भास्कर की ये खास खबर….

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है। पोस्ट में लिखा है, फ्रांस की एक मस्जिद में बम और हथियार मिले, वहां की सरकार ने उसी बम से उसी मस्जिद को उड़ा दिया।

इस पोस्ट के साथ कई लोग एक फोटो भी शेयर कर रहे हैं। फोटो में एक मस्जिद दिख रही है, जिसकी छत चादर की तरह जमीन पर बिछी हुई नजर आ रही है।

और सच क्या है?

  • वायरल पोस्ट का सच जानने के लिए हमने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च रिजल्ट में हमें इससे जुड़ी खबर France24 और Aljazeera की वेबसाइट पर मिली।
  • वेबसाइट्स के मुताबिक, 13 नवंबर, 2015 को पेरिस हमले के बाद फ्रांस सरकार ने इस्लामिक कट्‌टरवाद के खिलाफ सख्त कार्रवाई की थी। उस दौरान फ्रांस की 100 से ज्यादा मस्जिद बंद की गई थी। पेरिस की एक मस्जिद से पुलिस ने 24 सैन्य हथियारों सहित 334 हथियार जब्त किए थे।
  • ​​​​​​वेबसाइट पर मौजूद ये खबर दिसंबर, 2015 की हैं। लेकिन पड़ताल में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसका दावा वायरल पोस्ट में किया जा रहा है।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने पोस्ट के साथ शेयर की जा रही जमींदोज मस्जिद की फोटो गूगल पर रिवर्स सर्च की। सर्च रिजल्ट में हमें ये फोटो खबर के साथ ABP और नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर मिली।
  • वेबसाइट्स के मुताबिक, ये फोटो बिहार के बांका के मदरसे की है। 8 जून, 2021 को अचानक विस्फोट होने से मदरसे का एक बड़ा हिस्सा ध्वस्त हो गया था। पुलिस ने मामले की जांच कर बताया था कि ये विस्फोट एक देसी बम से हुआ था।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। फ्रांस की किसी भी मस्जिद में बम या हथियार नहीं मिले, ये खबर पूरी तरह गलत है।

साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!