ताज़ा खबर :
prev next

कोरोना काल में सर्बिया की मदद करने के लिए पीएम मोदी का आभार व्यक्त करता हूं : निकोला सेलाकोविक

पढ़िये NEWS18HINDI की ये खास खबर…

नई दिल्ली: सर्बिया के विदेश मंत्री निकोला सेलाकोविक (Nikola Selakovic) दो दिवसीय यात्रा पर रविवार को भारत पहुंचे. विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने ट्वीट करके बताया कि सर्बिया के विदेश मंत्री के साथ कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई. निकोला सेलाकोविक ने अपनी यात्रा के दौरान सोमवार को भारत और सर्बिया के संबंधो लेकर कई बड़ी बाते कहीं. उन्होंने कहा कि दोनों ही देशों के बीच हमेशा ही आपसी सहयोग की एक अच्छी और लंबी परंपरा रही है. इसके साथ ही उन्होंने कोरोना काल में भारत द्वारा सर्बिया को मदद पहुंचाने के लिए आभार भी व्यक्त किया.

विदेश मंत्री निकोला सेलाकोविक ने कहा कि मैं भारत सरकार, पीएम नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर का आभार व्यक्त करता हूं कि उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान हमारे देश को कई तरह से मदद पहुंचाई, इसके लिए धन्यवाद.

उन्होंने कहा कि भारत और सर्बिया में काफी समानता है. हम दोनों देश एक स्वतंत्रता प्रेमी राष्ट्र है और दोनों ही देशों ने अपनी आजादी के लिए कई वर्षों तक संघर्ष किया है. हम लोग राजनीति, व्यापार, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के क्षेत्र में आपसी हितों को साझा करते हैं. उन्होंने कहा कि सर्बिया एक सैन्य तटस्थ देश के रूप में अपनी स्थिति को सुदृढ़ बनाए हुए है और उसे संरक्षितक कर रहा है लेकिन अभी सर्बिया अभी नाटो का सदस्य बनने को तैयार नहीं है.

विदेश निकोलाल सेलाकोविक ने कहा कि भारत के रूप में हमारे पास एक मजबूत मित्र राष्ट्र है. उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत की स्थित का सर्बिया सम्मान करता है. मुझे पूरा यकीन है कि भविष्य में दोनों देशों के बीच में आपसी संबंध और मजबूत होंगे और दोनों ही देश एक साथ आगे बढ़ेंगे.

वहीं आईसीडब्ल्यूए (Indian Council of World Affairs) के महानिदेशक विजय ठाकुर ने सर्बिया और भारत के संबंध पर कहा कि भारत और सर्बिया के बीच ऐतिहासिक रूप से मधुर और मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं. गुटनिरपेक्ष आंदोलन के सह-संस्थापक के रूप में, हमारी गहरी और घनिष्ठ मित्रता है. पिछले कुछ दशकों में, हमारी आर्थिक साझेदारी का विस्तार और विभिन्न क्षेत्रों में विविधता आई है. हमारे बीच मजबूत सांस्कृतिक, शैक्षणिक और लोगों से लोगों के बीच संबंध हैं. हमारे संबंध हमारे लोगों के बीच एक-दूसरे के लिए बहुत प्रशंसा पर आधारित हैं.

साभार-NEWS18HINDI

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!