ताज़ा खबर :
prev next

भारत बंद: गाजियाबाद में आज ट्रैफिक डायवर्जन, बाजारों में बंद का असर नहीं

गाजियाबाद। संयुक्त किसान मोर्चा ने सोमवार को भारत बंद का ऐलान किया है। यह बंद सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक रहेगा। भारत बंद को देखते हुए पुलिस ने जिले के विभिन्न रूटों ट्रैफिक डायवर्ट किया है। वहीं व्यापारिक संगठनों ने पहले ही साफ कर दिया था कि वे संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद का हिस्सा नहीं बनेंगे। इसके बाद बाजारों में बंद का कोई खास असर नहीं हैं।

केंद्र के तीन कृषि कानूनों के विरोध में सोमवार को 27 सितंबर को किसान आंदोलन के 10 महीने पूरे हो रहे हैं, जिसकी वजह से संयुक्त किसान मोर्चा इस दिन देशव्यापी हड़ताल कर रहा है। इस हड़ताल में 40 से अधिक कृषि संगठन, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और एलडीएफ जैसे कई राजनीतिक दल भी शामिल हैं। इस दौरान पूरे देश में जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी तरह की गतिविधियां बंद रहेंगी। किसान अलग-अलग हाइवे पर चक्का जाम करेंगे और साथ ही रेलवे लाइनों को भी अवरुद्ध करेंगे। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए गाजीपुर बॉर्डर पर वाहनों के आने-जाने पर रोक लगा दी है तो वहीं किसानों ने पंजाब-हरियाणा के बीच शंभु बॉर्डर को जाम कर दिया है। किसान सुबह छह बजे से शाम चार बजे तक चक्का जाम रखेंगे और विरोध प्रदर्शन करेंगे।

किसानों की ओर से आज बुलाए गए भारत बंद को देखते हुए डिप्टी एसपी के. पी. पांडे ने ट्रैफिक डायवर्जन किया गया है। डायवर्जन के तहत डासना पेरिफेरल के लिए हापुड़ और गाजियाबाद सिटी से पेरिफेरल पर ट्रैफिक नहीं आ सकेगा। यह ट्रैफिक डासना और नोएडा होकर जाएगा। इसी प्रकार नोएडा से आने वाला ट्रैफिक सिटी की ओर से उतरकर एनएच-9 के रास्ते दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से होकर गुजरेगा।

बिजलीघर के सामने से
हापुड़ रोड पर सीबीआई अकैडमी की और आने के लिए पुराने बस अड्डे की तरफ से आने वाला ट्रैफिक आरडीसी फ्लाईओवर से उतरकर राजनगर सेक्टर-2 से अल्ट सेंटर से होते हुए बिजलीघर के सामने से एनडीआरएफ के रास्ते हापुड़ की ओर जाएगा। वहीं हापुड़ रोड पर गोविंदपुरम की तरफ से आने वाला ट्रैफिक इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप व इनकम टैक्स ऑफिस से बाएं मुड़कर शास्त्री नगर रामलीला मैदान, पुराने बस अड्डे की ओर जा सकेगा।

हापुड़ जाने के लिए यहां से जाएं
बम्हेटा की ओर से आने वाले ट्रैफिक डायमंड तिराहा की ओर से लाल कुआं की तरफ गुजरेगा। जो नेहरू नगर होते हुए शहर की तरफ आ सकेगा। राजनगर एक्सटेंशन चौराहे की तरफ से आने वाला ट्रैफिक बिजली घर से इनकम टैक्स ऑफिस कमला नेहरू नगर के रास्ते से हापुड़ निकल सकेगा।

दुहाई से पेरिफेरल पर डासना नहीं जा सकेंगे
मुरादनगर दुहाई पेरिफेरल टोल प्लाजा की ओर जाने के लिए मेरठ की तरफ से आने वाला ट्रैफिक पेरिफेरल पर नहीं आ सकेगा। इस ट्रैफिक को एलटी चौराहे से होते हुए मेरठ तिराहे की ओर निकाला जाएगा। बागपत की ओर से आने वाले ट्रैफिक दुहाई पेरीफेरल से नीचे उतारकर एएलटी चौराहे से होकर गुजरेगा। जबकि दुहाई से पेरिफेरल पर कोई भी वाहन डासना की ओर नहीं जा सकेंगे।

गाजियाबाद से मेरठ की ओर इस तरफ से जाएं
मोदीनगर राज चौपला की ओर जाने के लिए मेरठ की ओर से आने वाले ट्रैफिक को परतापुर मेरठ से ही एक्सप्रेस वे पर मोड़ दिया जाएगा। मेरठ की ओर से आने वाले अन्य ट्रैफिक को कादराबाद मोदीनगर से मेरठ की ओर भेजा जाएगा। जबकि गाजियाबाद शहर की तरफ से मेरठ की ओर जाने वाले वाहनों को मुरादनगर गंग नहर से निवाड़ी की ओर निकाला जाएगा। लोनी बॉर्डर से दिल्ली जाने के लिए लोनी बॉर्डर इंदिरापुरी के लिए लोनी बॉर्डर की तरफ से दिल्ली की ओर से आने वाले ट्रैफिक को लोनी तिराहा, टीला मोड़, भोपुरा होकर दिल्ली की ओर भेजा जाएगा। जबकि यूपी गेट के लिए दिल्ली की ओर से आने वाला ट्रैफिक वाया महाराजपुर, सीमापुरी, तुलसी निकेतन से होते हुए निकलेगा।

वहीं जनपद में शहर के अलावा साहिबाबाद, लोनी, मोदीनगर व मुरादनगर के व्यापारी संगठनों ने भारत बंद के आह्वान का विरोध करते हुए कहा कि उनके यहां व्यापारिक प्रतिष्ठान आम दिनों की तरह खोले जाएंगे। कोरोना महामारी को लेकर लागू लाकडाउन की वजह से पहले ही व्यापारी वर्ग नुकसान झेल चुका है। ऐसे में भारत बंद का आह्वान कतई न्यायोचित नहीं है। व्यापारी वर्ग इसका समर्थन नहीं करता है।

आपका साथ –

इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!