ताज़ा खबर :
prev next

बड़ी खबर: बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, 2 से 18 साल तक के बच्चों के लिए वैक्सीन को मंजूरी

नई दिल्ली। कोवैक्सीन कोरोना टीके पर बड़ी खबर आई है। केंद्र सरकार ने 2 से 18 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन को मंजूरी दे दी है। DCGI की मंजूरी के बाद अब बच्चों को कौवेक्सिन के टीके लगाए जाएंगे।

बच्चे कोरोना के चलते लंबे वक्त से स्कूल नहीं जा पा रहे है। बच्चों को ऑनलाइन क्लास करना पड़ रहा है। कई मामले आए है जब बच्चों को ऑनलाइन क्लास की वजह से आंखों पर असर पड़ रहा है लेकिन अब बच्चों के वैक्सीनेशन का रास्ता खुल गया है। जानकारी मिली है कि केंद्र सरकार की तरफ से इसको लेकर जल्द गाइडलाइंस जारी की जाएगी। उसके बाद ही बच्चों को टीका लगना शुरू होगा। बताया गया है कि बच्चों को भी बड़ों की तरह कोवैक्सीन की दो टीके लगेंगे। अब तक हुए ट्रायल में टीके के बच्चों को किसी तरह के नुकसान की बात सामने नहीं आई है।

कोवैक्सीन (Covaxin Corona Vaccine) कोरोना टीके को बच्चों के लिए मंजूरी मिलना राहत की खबर है क्योंकि कोरोना की संभावित तीसरी लहर में बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे। ऐसा माना जा रहा है लेकिन अगर उससे पहले बच्चों को कोरोना टीका लगना शुरू हो जाएगा तो संक्रमण को कम किया जा सकता है।

इससे पहले जायडस कैडिला की कोरोना वैक्‍सीन ZyCoV-D को ‘इमर्जेंसी यूज’ के लिए दवा नियामक डीसीजीआई से मंजूरी दी गई थी । यह 12 साल के बच्‍चों, किशोरों और बड़ों को लगाई जा सकेगी। भारत में बनी यह दुनिया की पहली डीएनए बेस्‍ड वैक्‍सीन थी। देश में अभी कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक-वी टीके केवल 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दिए जा रहे हैं। इनकी दो खुराक दी जाती हैं। जबकि इसके विपरीत जायकोव-डी तीन-खुराक वाला टीका है।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!