ताज़ा खबर :
prev next

योग-खेल शिक्षक की नौकरी के नाम पर 3,423 लोगों से लाखों की ठगी, गाजियाबाद के लोग भी हुए शिकार

नोएडा। आयुष्मान भारत रोजगार योजना के नाम पर उत्तर प्रदेश के 3,423 युवक-युवतियों से खेल तथा योग शिक्षक की नौकरी का झांसा देकर ठगी का मामला सामने आया है। एनजीओ के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जनपदों के लिए दिसंबर 2019 में 2,276 और 2021 में 1,147 शिक्षकों की भर्ती निकाली गई थी।

मूलरुप से कन्नौज निवासी श्वेता सिंह ने बताया कि उन्होंने जनवरी 2020 में सोशल मीडिया पर एक विज्ञापन देखा था। सेक्टर 64 स्थित बी ब्लॉक में संचालित आयुष्मान भारत योग एवं खेलकूद प्रशिक्षण नाम के संस्थान तरफ से जारी विज्ञापन में योग और खेल शिक्षकों के 2276 पदों पर भर्ती निकाली गई थी। शिकायत के मुताबिक अभ्यर्थियों से कहा गया कि उनकी तैनाती गृह जनपद में ही होगी। प्रवेश शुल्क के नाम पर सामान्य एवं पिछड़ा वर्ग से 380 रुपये और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों से 280 रुपये लिए गए। इसके बाद अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा ली गई और काउंसलिंग के लिए सभी से 500- 500 रुपये वसूले गए।

इसके बाद प्रत्येक अभ्यर्थी से 1,55,000 हजार रुपये लेकर नियुक्ति पत्र दिए गए। आरोपियों ने पीड़ितों को फर्जी ज्वाइनिंग लैटर थमा दिए थे। इसके बाद न तो नौकरी दी और न ही पैसे वापस किए। इसी तरह सैंकड़ों पीड़ितों के साथ ठगी की गई थी।

थाना फेस-3 के प्रभारी निरीक्षक विवेक त्रिवेदी ने बताया कि जब अभ्यर्थियों ने स्कूलों में जाकर नियुक्ति-पत्र दिखाया तो पता चला कि यह फर्जी है। ठगी का पता चलने के बाद जब पैसे वापस मांगे गए तो जान से मारने की धमकी दी जाने लगी। मामले की जांच एसीपी प्रथम अब्दुल कादिर को सौंपी गई थी। जांच के दौरान संदिग्धों को अपना पक्ष रखने के लिए कई बार बुलाया गया लेकिन वह नहीं आए। इस मामले में बनारस, बलिया, लखनऊ, कन्नौज, मुरादाबाद, गाजियाबाद सहित विभिन्न जनपद के रहने वाले लोग शिकार हुए हैं।

इसके बाद रिपोर्ट को अपर पुलिस आयुक्त लव कुमार के पास भेज दिया गया था। अब उनके द्वारा रिपोर्ट देखने के बाद संस्थान के चेयरमैन गाजियाबाद के दामोदर कुमार शर्मा , ट्रस्टी संजय चौधरी , प्रेजिडेंट साद अब्बासी, फाउंडर मेरठ मवाना के विपुल और टेक्निकल टीम के विनीत गुप्ता के खिलाफ धोखाधड़ी सहित विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया गया है।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!