ताज़ा खबर :
prev next

ताइवान: 13 मंजिला इमारत में भीषण आग, अब तक 46 लोगों की मौत

ताइपे। दक्षिणी ताइवान में गुरुवार रात एक रिहायशी इमारत में आग लगने से 46 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने कहा कि ज्यादातर मौतें सात से 11 मंजिलों पर हुईं, जिनमें रेजिडेंशियल अपार्टमेंट थे।

अधिकारियों के अनुसार, गुरुवार की सुबह 13-मंजिला इमारत में आग लग गई, इससे पहले कि फायर ब्रिगेड के कर्मी आग पर काबू पाते, आग कई मंजिलों तक फैल गई। ताइवान की आधिकारिक सेंट्रल न्यूज एजेंसी की तरफ से जारी की गई तस्वीरों में इमारत की खिड़कियों से धुआं निकलता दिख रहा है। दमकल कर्मियों ने आग की लपटों को बुझाने की सख्त कोशिश की।

काऊशुंग के दमकल विभाग ने कहा कि उसने आग पर काबू पाने के लिए 70 से ज्यादा फायर ब्रिगेड के ट्रक भेजे, जिसे बुझाने में चार घंटे लगे। दिन के उजाले के साथ ही ये भी दिखने लगा कि आग कितनी भीषण है। इमारत की हर मंजिल पूरी तरह काली हो गई और इसकी ज्यादातर खिड़कियां टूट गईं।

प्रत्यक्षदर्शियों ने स्थानीय मीडिया को बताया कि उन्होंने तड़के करीब तीन बजे विस्फोट की आवाज सुनी थी। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इमारत लगभग 40 साल पुरानी है, जिसमें निचले स्तर की दुकानें और ऊपर के अपार्टमेंट हैं। आग पर काबू पा लिया गया है, लेकिन इमारत के निचले स्तरों को पूरी तरह से काला कर दिया गया है। दमकल विभाग के बयान के अनुसार, आग बेहद ‘भीषण’’ थी और इमारत की गई मंजिलें आग में खाक हो गए। आग लगने के कारण का अभी पता नहीं चल पाया है।

काऊशुंग शहर के दमकल विभाग के अधिकारियों ने एक बयान में बताया कि आग तड़के करीब तीन बजे लगी थी। आग इतनी तेजी से फैली की इसने काफी क्षेत्र को अपनी गिरफ्त में ले लिया। वहीं, आग ऐसे समय लगी कि लोगों को सोचने-समझने का मौका ही नहीं मिला। दमकलकर्मी तलाश एवं बचाव अभियान में जुटे हैं। निचली मंजिलों की आग बुझा दी गई है।

काऊशुंग शहर दक्षिणी ताइवान में एक विशेष नगर पालिका है। यह तटीय शहरी केंद्र से लेकर ग्रामीण युशान रेंज तक 2,952 वर्ग किमी के क्षेत्र के साथ है। काऊशुंग शहर की आबादी लगभग 2.77 मिलियन है और यह ताइवान का तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर और दक्षिणी ताइवान का सबसे बड़ा शहर है। 17 वीं शताब्दी में इसकी शुरुआत के बाद से, काऊशुंग एक छोटे से व्यापारिक गांव से राजनीतिक, आर्थिक, परिवहन, विनिर्माण, परिष्करण, जहाज निर्माण और दक्षिणी ताइवान के औद्योगिक केंद्र में उभरा है।

काऊशुंग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ताइवान में दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा है। काऊशुंग का बंदरगाह ताइवान में सबसे बड़ा बंदरगाह है लेकिन आधिकारिक तौर पर काऊशुंग शहर का हिस्सा नहीं है। फ्रीवे 1 का दक्षिणी टर्मिनल काऊशुंग में है। शहर टीआरए वेस्टर्न और पिंगतुंग रेलवे लाइनों द्वारा परोसा जाता है। ताइवान हाई स्पीड रेल ताइपे के लिए तेजी से और लगातार रेलवे कनेक्शन भी प्रदान करता है।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!