ताज़ा खबर :
prev next

मेट्रो में सफर करते हैं तो हो जाइए सावधान, जल्द ही नहीं ले जा सकेंगे 15 किलो से भारी सामान

नई दिल्ली | एनसीआर क्षेत्र में मेट्रो यात्रा के दौरान भारी और ओवरसाइज बैग ले जाने पर जल्द ही रोक लग सकती है। खबरों के मुताबिक 20 मार्च से इस योजना को लागू किया जा सकता है। 15 किलो से अधिक वजन ले जाने वाले यात्रियों को नई दिल्ली समेत कुछ चुनिंदा मेट्रो स्टेशनों पर ओवरसाइज बैग के कारण यात्रा करने से रोका भी जा सकता है। DMRC ने ही हाल ही में सुरक्षा की दृष्टि से कुछ स्टेशनों पर बैग जांच करने के लिए लगाई गई एक्स-रे मशीन के पास U के आकार मेटल बैरियर लगाया है। 5 मेट्रों स्टेशनों बाराखंभा, आनंद विहार, चांदनी चौक, कश्मीरी गेट और शाहदरा पर इसमें बड़े साइज के सामान एक्स-रे मशीन के अंदर नहीं ले जाया जा सकता है। मार्च से DMRC ओवरसाइज समानों पर बार वाले स्टेशनों की संख्या 15 और बढ़ाने वाली है। इस सीमा में आदर्श नगर, आजादपुर, बदरपुर, बॉटनिकल गार्डन, चावड़ी बाजार, दिलशाद गार्डन, गोविंदपुर, हुडा सिटी सेंटर, इंद्रलोक, करोल बाग, लाल किला, नांगलोई, आर के आश्रम मार्ग, रिठाला और नई दिल्ली आएंगे।

DMRC के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘DMRC के ऑपरेशन और मेन्टनन्स ऐक्ट के तहत ऐसा किया जा रहा है ताकि बैग साइज का नियमों का पालन किया जा सके। इसके अलावा CISF के इनपुट के आधार पर भी इसे लागू किया जा रहा है।’ DMRC के ऑपरेशन और मेन्टनन्स ऐक्ट यात्रियों को 15 किलोग्राम से ज्यादा वजन का सामान ले जाने से रोकता है। ऐक्ट में वस्तु की लंबाई-चौड़ाई भी फिक्स है। इसके तहत लंबाई 60 सेंटीमीटर और चौड़ाई 45 सेमी हो सकती है और ऊंचाई 25 सेमी से ज्यादा नहीं हो सकती है। मेट्रो में यह नियम शुरू से ही लागू है और DMRC इसे लागू करने की कोशिश अभी कर रही है ताकि यात्री इसका पालन करें।

U आकार के बैरियर के कारण ओवरसाइज बैग लेकर चलने वाला यात्रियों को नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर बहुत मुश्किल होने वाली है। इस स्टेशन पर यात्रियों की तादाद काफी ज्यादा होती है और उनके पास ओवरसाइज बैग होते ही हैं। इसके अलावा हवाई यात्री जो एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन से नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पहुंचते हैं उनके पास भी ओवरसाइज बैग होते हैं और उन्हें भी परेशानी झेलनी होगी। DMRC प्रवक्ता ने कहा, ‘जिन 5 स्टेशनों पर बैरियर लगाया गया है वहां से अभी हम यात्रियों को ओवरसाइज बैग के कारण वापस नहीं लौटा रहे हैं। ऐसे बैगों की फिजकली जांच की जा रही है। हम यात्रियों को इस बारे में जानकारी देना चाह रहे हैं ताकि वे ओवरसाइज बैगों के साथ यात्रा नहीं करें।’ उन्होंने कहा कि U आकार के बैरियर फरवरी या मार्च के अंत तक 15 और स्टेशनों पर भी लगाया जाएगा। इनके शुरू होने के बाद यात्रियों को ओवरसाइज बैग ले जाने की इजाजत नहीं होगी। जब DMRC और CISF ओवरसाइज बैग के कारण यात्रियों को लौटाना शुरू करेंगे तब यात्रियों का टोकन खरीदने का पैसा वापस लौटा दिया जाएगा।


आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।