ताज़ा खबर :
prev next

साहिबाबाद और मोहननगर मेट्रो स्टेशन पर बनाई जाएगी मल्टीलेवल पार्किंग

गाज़ियाबाद। जीडीए ने जिले में दो और मल्टीलेवल पार्किंग बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। यह पार्किंग मेट्रो फेज-3 के तहत साहिबाबाद और मोहननगर स्टेशन के पास बनाया जाएगा। इसमें 1500 से अधिक वाहनों को पार्किंग की सुविधा मिलेगी। इस पार्किंग के बन जाने के बाद जिले में कुल पांच मल्टीलेवल पार्किंग हो जाएगी। जीडीए के अधिकारियों ने बताया कि डीएमआरसी ने मामूली संशोधित करके नोएडा सेक्टर-62 से साहिबाबाद और वैशाली से मोहननगर मेट्रो फेज-3 की डीपीआर तैयार कर दी है।

इस संशोधन में डीएमआरसी से साहिबाबाद आर मोहननगर मेट्रो स्टेशन या उसके पास मल्टीलेवल पार्किंग को बनाए जाने का प्रस्ताव बनाया है। डीएमआरसी से डीपीआर आने के बाद इसे शनिवार तक शासन को भेज दिया जाएगा। शासन की तरफ फंडिंग पैटर्न तय किए जाने के बाद इसका निर्माण किया जाएगा।

आने वाले दिनों भविष्य में मोहननगर और साहिबाबाद मेट्रो स्टेशन पर सबसे ज्यादा यात्रियों का दबाव रहेगा। इस कारण मेट्रो स्टेशन या इनके आसपास मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाएगी। इसके लिए जीडीए के अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी है। जीडीए के अधिकारियों का कहना है कि मोहननगर पर यूपीएसआईडीसी की जमीन है। साथ में पुलिस चौकी शिफ्ट होने के कारण भी कुछ जमीन वहां है। वहीं, साहिबाबाद में हरित पट्टी प्राधिकरण की है। वहीं, एक तरह आवास विकास परिषद और दूसरी तरह यूपीएसआईडीसी की जमीन खाली पड़ी है। ऐसे में इन विभागों से वार्ता कर जमीन ली जाएगी।

जीडीए के अधिकारियों ने बताया कि साहिबाबाद और मोहननगर स्टेशन इस रूट पर जंक्शन वाले स्टेशन होंगे तो यहां पर ट्रैफिक का बहुत अधिक लोड रहेगा। साहिबाबाद और मोहननगर में 1500 वाहनों को ध्यान में रखकर पार्किंग बनवाई जाएगी। मोहननगर स्टेशन मेट्रो फेज-3 और फेज-2 को जोड़ने वाला जंक्शन बनेगा। यहां यात्रियों का सबसे ज्यादा दबाव होगा, लेकिन यहां जमीन नहीं होने के कारण करीब 500 वाहनों की पार्किंग बनाई जाएगी। वहीं, साहिबाबाद मेट्रो स्टेशन नोएडा और फेज-2 को जोड़ने वाला मुख्य स्टेशन होगा। इस कारण यहां 1000 से ज्यादा वाहनों की मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाएगी।

 

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।