ताज़ा खबर :
prev next

11 मार्च को होंगे यूपी और बिहार की तीन लोक सभा सीटों पर चुनाव नतीजे आएंगे 14 मार्च को

नई दिल्ली | निर्वाचन आयोग ने आज उत्तर प्रदेश और बिहार की तीन सीटों पर उप चुनावों की तिथि घोषित की। यहाँ उप चुनाव 11 मार्च को कराए जाएगेन। यूपी में गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव कराये जाएंगे। योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री और केशव प्रसाद मौर्य को उपमुख्यमंत्री बनने के बाद ये सीटें रिक्त हुई थी। आयोग ने एक बयान में कहा कि राजद सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद खाली हुई बिहार की अररिया लोकसभा सीट के लिए भी उपचुनाव 11 मार्च को ही होगा।

उत्तर प्रदेश विधान परिषद में चुने जाने के बाद आदित्यनाथ और मौर्य ने पिछले साल सितंबर में लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और मौर्य दो उप मुख्यमंत्रियों में से एक है। दिनेश शर्मा दूसरे उप मुख्यमंत्री हैं। इस बात की अटकलें लगाई जा रही हैं कि पिछले साल राज्यसभा से इस्तीफा देने वाली बसपा प्रमुख मायावती फूलपुर उपचुनाव में मैदान में आ सकती हैं, लेकिन पार्टी की तरफ से अभी तक इस बारे में अभी आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। उत्तर प्रदेश के उपचुनाव आदित्यनाथ के लिए परीक्षा साबित होगी क्योंकि इन्हें उनकी सरकार की लोकप्रियता से जोड़कर देखा जा रहा है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भाजपा के साथ हाथ मिलाने के बाद राज्य में यह पहला उपचुनाव होगा, जिससे इसकी महत्ता बढ़ गई है। इस उपचुनाव को राजद प्रमुख लालू प्रसाद के लिए प्रतिष्ठा के प्रश्न के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि चारा घोटाला मामलों में सजा सुनाए जाने के बाद उनके राजनीतिक भविष्य पर सवाल उठने लगे हैं। राजद ने ”मोदी लहर के बावजूद 2014 लोकसभा चुनावों में यह सीट जीती थी।
तीनों उपचुनावों की अधिसूचना 13 फरवरी को जारी की जाएगी जिससे नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू होगी। चुनाव लड़ने के लिए पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी होगी। पत्रों की छंटनी 21 फरवरी को की जाएगी और 23 फरवरी तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं। आयोग ने कहा कि मतदान 11 मार्च और मतगणना 14 मार्च को होगी।


आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।