ताज़ा खबर :
prev next

मेवाड़ ग्रुप के सभागार में मनाई गई दयानंद सरस्वती की जयंती

गाज़ियाबाद। वसुंधरा स्थित मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के विवेकानंद सभागार में स्वामी दयानंद सरस्वती की जयंती मनाई गई। समारोह की शुरुआत मां सरस्वती, भारत माता व दयानंद सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप जलाकर व पुष्प अर्पित करके हुई।

इस मौके पर केन्द्रीय उत्पाद के पूर्व मुख्य आयुक्त अशोक आर्य ने कहा कि स्वामी दयानंद स्वतंत्रता आंदोलन के बड़े प्रणेता थे। उन्होंने लोगों से हमेशा गुण-कर्म के अनुसार चलने को कहा था। जातिगत आधार पर आरक्षण के स्वामी दयानंद घोर विरोधी थे। समारोह में अशोक आर्य बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे।

मेवाड़ ग्रुप के चेयरमैन डॉ अशोक कुमार गदिया ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि महर्षि दयानंद के विचार आज भी प्रासंगिक हैं, इन्हें अमल में लाना होगा। इन्हें अमल में लाने पर ही विश्व में व्याप्त तमाम विवादों और पाखंडों से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि आज भी हम कुरीतियों, अंध विश्वास व रुढ़ परम्पराओं में जकड़े हुए हैं। उन्होंने तमाम अंध विश्वासों व विरोधों को समाप्त कर स्त्री शिक्षा पर जोर दिया।

इस अवसर पर विद्यार्थियों ने गायत्री मंत्र, यज्ञ प्रार्थना, दयानंद के प्रवचन, कविताएं आदि प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया। इस मौके पर निदेशिका डॉ अलका अग्रवाल समेत तमाम शिक्षण मौजूद रहे।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर a>पर फॉलो भी कर सकते हैं।