ताज़ा खबर :
prev next

काफी दिनों से बंद पड़े टीबी वॉर्ड में मरीजों का इलाज दोबारा शुरु

गाज़ियाबाद। काफी दिनों से बंद पड़े टीबी वॉर्ड में दोबारा मरीजों का इलाज शुरू होगा। 14 बेड के इस वॉर्ड में मल्टी ड्रग रजिस्टेंस (एमडीआर) और एक्सटेंसिवली ड्रग रजिस्टेंस (एक्सडीआर) मरीजों को भर्ती करके इलाज किया जाएगा। इस वॉर्ड को शुरू करने के लिए टीबी विभाग की ओर से शासन को पत्र लिखा जाएगा। स्टाफ व संसाधन मिलने के बाद इसे शुरू कर दिया जाएगा।

गाजियाबाद में 352 मल्टी ड्रग रजिस्टेंस (एमडीआर) और आठ एक्सटेंसिवली ड्रग रजिस्टेंस (एक्सडीआर) के मरीज हैं। एमडीआर व एक्सडीआर टीबी का संक्रमण बहुत जल्द लोगों को अपनी चपेट में लेता है और यह दोनों ही जानलेवा हैं। ऐसे में इससे ग्रस्त मरीजों को भर्ती करके उनका इलाज करने के लिए ही वॉर्ड को शुरू करने का फैसला लिया गया है। निर्माण के बाद से ही इस वॉर्ड को चिकित्सक, कर्मचारी व संसाधन न होने के चलते शुरू नहीं किया जा सका।

यही नहीं टीबी के मरीजों के लिए टीबी सेंटर में ही एक्स-रे की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। एक्स-रे मशीन के लिए भी शासन से मांग की जाएगी। नए डीटीओ डॉ. जेपी श्रीवास्तव ने बताया कि गाजियाबाद में 24 फरवरी से लेकर दस मार्च तक सघन टीबी खोज अभियान चलाया जाएगा। इसके खत्म होने के बाद शासन को टीबी वॉर्ड शुरू करने के संबंध में पत्र लिखकर चिकित्सक, कर्मचारी व संसाधन उपलब्ध कराने की मांग की जाएगी। इसके अलावा टीबी के मरीजों को सेंटर में ही एक्स-रे सुविधा मिल सके, इसके लिए नई एक्स-रे मशीन की भी मांग की जाएगी।

 

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।