ताज़ा खबर :
prev next

इन आसान तरीकों से छुड़ायें होली के जिद्दी रंग, त्वचा रहेगी सुरक्षित

गाजियाबाद। होली रंगों का त्योहार है, खुशियों का दिन है। जिसके साथ लोगों की बहुत सारी यादें जुड़ी होती है और उन यादों के साथ जुड़े होते हैं कई सारे लम्हें। इस दिन हर इंसान को बस रंगने से मतलब होता है। उन्हे उस वक्त अपने बालों से लेकर अपनी त्वचा तक की कोई चिंता नहीं होती है। चिंता तब है जब होली के बाद हर कोई अपने रंग को साफ करने में जुटा हुआ होता है। कोई त्वचा को रगड़ रहा होता है तो कोई अलग-अलग नुस्खें अपना रहा होता है। वहीं होली खेलने में लोग यह सब तक भुल जाते हैं की इन रंगों में कितने कैमिकल मिले होते हैं। इसके कितने नुकसान हैं। वहीं इसके कैमिकल बालों के साथ-साथ त्वचा और आंखों तक को नहीं छोड़ते हैं। लेकिन फिर भी लोग रंगो से खेलते हैं। ऐसे में अगर आपको भी अभी से होली के रंगों की चिंता सता रही है तो टेंशन को छोड़िए और रंगों से जुड़ी हर परेशानी का हल आज यहां जानिए।

अधिक देर तक रंग न लगे रहने दें..
यदि आप चाहते हैं कि आपकी त्व‍चा होली के बाद भी दमकती रहें तो आपको चाहिए कि आप त्वचा पर बहुत अधिक देर तक रंगों को ना लगने दें बल्कि बीच-बीच में रंगों को हटाते रहें।

बालों पर ना रहने दे रंग..
होली पर बालों पर रंग ना लगे ऐसा आमतौर पर कम ही होता है। लेकिन इसमें तनाव की कोई बात नहीं, आपको चाहिए कि आप बालों पर लगे हुए सूखे रंग तो बार-बार झाड़ते रहें। इसके बाद आप रूई या किसी मुलायम कपड़े से धीरे-धीरे बालों से रंगों को हटाएं।

दही का इस्तेमाल करें..
आपको चाहिए कि आप रंग हटाने के लिए त्‍वचा पर दही का इस्तेमाल करें। आपकी त्वचा पर जहां भी रंग लगा है उन हिस्सों पर दही से हल्के हाथों से मसाज करें। धीरे-धीरे आपका रंग हल्का पड़ने लगेगा और ध्यान रखें इस दौरान त्वचा को बहुत ज्यादा ना रगड़े।

बेसन और नींबू भी है जरूरी..
यदि रंग बहुत गहरे हैं तो आप बेसन और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको नींबू और बेसन का लेप बनाना होगा आप इसमें दही भी मिला सकती हैं। लेप को रंग लगे हिस्सों पर लगाएं और हल्के हाथों से रंग हटाएं।

सिरका-आंवले से धोएं बाल..
यदि आप चाहते हैं कि आपके बाल होली के रंगों से खराब ना हो तो आपको चाहिए कि आप रात को पानी में भीगे हुए आंवले के पानी से सिर धोएं। लेकिन इससे पहले आपको रात को ही बालों में तेल की मसाज करनी होगी और होली के बाद रंग छुड़ाने के दौरान शैंपू से सिर धोएं फिर आंवले के पानी में सिरका मिलाकर बाल धों लें आपके बाल पहले की तरह चमकदार हो जाएंगे।

रंग खेलते समय बरतें सावधानी
यदि होली के दौरान अपनी आंखों का खयाल न रखें तो सूजन, जलन और एलर्जी जैसी शिकायतें हो सकती हैं। कई बार यह समस्‍या गंभीर रूप ले लेती है और व्‍यक्ति को अपनी आंखें तक खोनी पड़ती हैं। कुछ रंगों से कैंसर भी हो सकता है। आइये जानते हैं होली के दौरान आप अपनी आंखों की रक्षा कैसे कर सकते हैं।

1. जब भी आपकी आंखों में रंग आने का खतरा हो अपनी आंखों को ढंक लें। बेहतर रहेगा कि अगर आप होली खेलते समय चश्मे पहन लें।
2. लोगों को चेहरे पर रंग लगाने से मना कीजिये। यदि आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, तो रंग लगते समय आंखें और मुंह बंद कर लें।
3. लोगों से आंखों के आसपास रंग लगाने से मना करें।
4. आप सिर पर टोपी पहन सकते हैं, इससे भी रंग के आंखों में जाने की आशंका कम हो जाती है।
5. आंखों के आसपास कोल्डक्रीम की एक मोटी परत बना लें। इससे आपको आंखों के आसपास का रंग छुड़ाने में आसानी होगी।
6. आंखों के आसपास से रंग छुड़ाते समय अपनी आंखों को कसकर बंद रखें।
7. रंग छुड़ाते समय गर्म पानी का इस्तेसमाल करें। इससे रंग आसानी से छूट जाता है।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।