ताज़ा खबर :
prev next

गाजियाबाद में बनेगा वेस्टर्न यूपी का डायल-100 कंट्रोल रूम

गाजियाबाद। शहर में यूपी डायल-100 का जल्द ही एक सब सेंटर बनाया जाएगा, जिससे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सभी जिले की कॉल्स को मॉनिटर किया जाएगा। लखनऊ में मुख्य सेंटर के अलावा पूरे प्रदेश में दो सब सेंटर बनाए जाएंगे। गाजियाबाद के अलावा इलाहाबाद में दूसरा सब सेंटर बनाया जाएगा। एसपी मॉडर्न कंट्रोल रूम मनीष मिश्र ने बताया कि शासन स्तर से सब सेंटर बनाए जाने का काम शुरू हो चुका है। आपरेशनल मिरर सेंटर नाम से बनने वाले इस केंद्र में लखनऊ के कंट्रोल रूप के आधार पर ही व्यवस्थाएं की जाएंगी।

उन्होंने बताया कि वेस्टर्न यूपी की सभी 100 नंबर की कॉल गाजियाबाद के कंट्रोल रूम पर आएंगी, जिन्हें संबंधित जिलों के थाना क्षेत्र में डायवर्ट किया जाएगा। मनीष मिश्र ने बताया कि जिले में डायल-100 के लिए 45 हाईस्पीड बाइक जल्द ही भेजी जाएंगी। इन बाइक्स के लिए लखनऊ में ट्रेनिंग शुरू हो चुकी है। ट्रेनिंग खत्म होते ही जिले की संकरी गलियों और तंग रास्तों पर ये बाइक दौड़ने लगेंगी।

डायल-100 को अधिक मजबूत और प्रभावी बनाने के लिए यूपी पुलिस ने फायर और एंबुलेंस सर्विस को भी डायल-100 से इंटिग्रेटेड करने का फैसला किया है। एसएसपी हरि नारायण सिंह ने 41वीं वाहिनी पीएसी में सोमवार को यह जानकारी दी। डायल-100 के बारे में लोगों को जागरूक करने और खासकर ग्रामीण क्षेत्र में डायल-100 का प्रचार करने के लिए वह एलईडी वीडियो वैन को हरी झंडी दिखाने पहुंचे थे।

उन्होंने बताया कि जिले में फायर सर्विस को 100 नंबर से जोड़ दिया गया है। कहीं पर भी आग लगने की स्थिति में अब 101 नंबर पर काल करने की जरूरत नहीं होगी। अगले एक माह में एंबुलेंस सर्विस 102 भी 100 नंबर से जुड़ जाएगी। इसके बाद तीनों सर्विस के लिए सिर्फ 100 नंबर पर ही उपलब्ध होंगी। यह वैन जिले में पांच दिन रहेगी। शहर के मुख्य चौराहों व तिराहों के साथ ग्रामीण इलाकों में घूम-घूमकर लोगों को डायल-100 के बारे में बताएगी। साथ ही डाक्युमेंट्री फिल्म के माध्यम से लोगों को 100 नंबर से मिलने वाली तीनों सेवाओं की भी जानकारी दी जाएगी।

 

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।