ताज़ा खबर :
prev next

मौसम बदलने के साथ बढ़ी बीमारियाँ, रहें सतर्क

गाजियाबाद। मौसम के बदलने के साथ ही शहर में बीमारियां भी तेजी के साथ बढ़ रही हैं। जिला एमएमजी अस्पताल में खांसी, जुकाम, पेट के रोग और बुखार के मरीजों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी हो गई है। डीएमओ डा. ज्ञानेंद्र मिश्र बताया कि यह मौसम मच्छरों की संख्या बढ़ने के लिए अनुकूल होता है।

इस समय यदि इस पर काबू पा लिया जाए तो मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनियां जैसी गंभीर बीमारियों की रोकथाम में खासी मदद मिलती है। बीमारियों से बचाव के लिए विभाग ने नगर निगम के साथ मिलकर कार्ययोजना तैयार की है। इसके तहत शहर को पांच जोन में बांटकर सर्वे करने के साथ दवा का छिड़काव भी किया जा रहा है। प्रत्येक जोन में 10 कर्मचारियों की एक टीम नियुक्त की गई है। टीम ने तीन सुपरवाइजर और छह कर्मचारी हैं। प्रत्येक टीम पर एक मलेरिया इंस्पेक्टर को नियुक्त किया गया है।

टीम का काम घर-घर जाकर सर्वे करना है और जहां मच्छरों का लार्वा मिले वहां दवा का छिड़काव करना है। फिलहाल शहर के घनी आबादी वाले क्षेत्रों में इस काम को अभियान के तौर पर किया जा रहा है। नंदग्राम, अर्थला, कैला भट्टा, इस्लाम नगर, उदल नगर, सेवा नगर, घूकना जैसे इलाकों में सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक दवा का छिड़काव किया जा रहा है। पॉश कॉलोनियों में दवा के छिड़काव के साथ विभाग की ओर से फॉ¨गग भी शुरू कर दी गई है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।