ताज़ा खबर :
prev next

सामूहिक विवाह योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कराने की तैयारियां तेज़

गाज़ियाबाद। प्रदेश सरकार की सामूहिक विवाह योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कराने की तैयारी तेजी पर है। योजना में पारदर्शिता के लिहाज से इसे ऑनलाइन किया जा रहा है। सामूहिक विवाह में हिस्सा लेने वाले लाभार्थियों को पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। एनआइसी इसको लेकर कार्य कर रही है। माना जा रहा है कि अगले महीने से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

सामूहिक विवाह योजना में कई जिलों से घोटालों की शिकायतें मिलने के बाद इस योजना को पारदर्शी बनाने पर शासन विचार कर रहा है। सबसे पहले इसकी आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जा रहा है। गाजियाबाद में पहले आयोजन के दौरान 136 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया गया था। शासन की ओर से योजना के तहत नव विवाहित दंपती को 35 हजार रुपये का अनुदान दिया जाता है। इसमें 15 हजार में दंपती को दिए जाने वाले उपहार और आयोजन पर खर्च किया जाता है, जबकि 20 हजार रुपये दंपती के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं।

गाजियाबाद में पहले आयोजन पर लगभग 47 लाख रुपये खर्च किए गए थे। समाजसेवी ने भी इस कार्यक्रम में उत्साह के साथ भाग लिया था और जोड़ों की मदद की थी। इसके बाद के आयोजन नगर पालिका, नगर पंचायत और नगर निगम स्तर पर आयोजित किए जा रहे हैं। योजना के नोडल अधिकारी परितोष श्रीवास्तव ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को लेकर काम किया जा रहा है। जल्द ही विवाह के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कराए जाएंगे।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।