ताज़ा खबर :
prev next

एलिवेटेड रोड को मिली ग्रीन एनओसी, बस अब है योगी आदित्यनाथ का इंतज़ार

गाज़ियाबाद | यूपी गेट को राज नगर एक्सटैन्शन से जोड़ने वाली शहर की पहली एलिवेटेड रोड को आखिरकार स्टेट एनवायरमेंट इंपैक्ट असेस्मेंट अथॉरिटी (एसईआईएए) से पर्यावरण एनओसी मिल ही गई । गाज़ियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इसका उद्घाटन कराने के लिए अनुरोध पत्र भेज दिया है। अधिकारियों का कहना है कि इसी महीने शासन से अनुमति मिलने की संभावना है।

बता दें कि जीडीए ने पिछले महीने ही एलिवेटेड रोड बनाकर तैयार कर दी थी, लेकिन पर्यावरण एनओसी नहीं मिलने के कारण इसका उद्घाटन नहीं किया जा सका था। पर्यावरण एनओसी के लिए जीडीए ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय में आवेदन किया था। एनजीटी की सख्ती के बाद केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु मंत्रालय ने इस सड़क के निर्माण से पर्यावरण को नुकसान तो नहीं हुआ, इसे रिपोर्ट में शामिल करके एसईआईएए में आवेदन करने का निर्देश दिया था। जीडीए ने अपनी सलाहकार एजेंसी से इस बिंदु को भी रिपोर्ट में शामिल करने का आदेश दिया। प्राधिकरण ने एसईआईएए के पोर्टल पर पर्यावरण स्वीकृति के लिए आवेदन किया। साथ ही सलाकार एजेंसी के साथ जीडीए के मुख्य अभियंता विवेकानंद सिंह ने पिछले महीने एसईआईएए की एक कमेटी के सामने अपना पक्ष रखा। कमेटी ने एसईआईएए को इसकी रिपोर्ट दी। इसके बाद एसईआईएए ने जीडीए को एलिवेटेड रोड की पर्यावरण एनओसी दे दी।

राजनगर एक्सटेंशन के करहेडा जंक्शन संभावित जाम की समस्या से निबटने के लिए पर 13 हजार वर्गमीटर क्षेत्र में रोटरी बनकर तैयार हो चुकी है। इसके चारों तरफ तीन-तीन लेन सड़क बनाई गई है। रोटरी के अंदर प्राधिकरण के उद्यान विभाग ने सौंदर्यीकरण किया है। यहां फाउंटेन और लाइटें भी लग चुकी हैं। एनएच-58 के राजनगर एक्सटेंशन चौराहे से, जीटी रोड, एलिवेटेड रोड, हिंडन एयरफोर्स से मोहननगर के बीच राजनगर एक्सटेंशन की तरफ जाने वाले वाहनों को इस रोटरी से गुजरना पड़ेगा। ऐसे में इस रोटरी के बनने से यहां जाम नहीं लगेगा। जीडीए अधिकारी बताते हैं कि एलिवेटेड रोड के खुलने के बाद सभी तरफ का ट्रैफिक इस रोटरी पर बढ़ जाएगा। ऐसे में यहां से हर रोज 50 हजार से ज्यादा वाहन गुजरेंगे।