ताज़ा खबर :
prev next

क्या आप जानते हैं कि 6.25 लाख भारतीय बच्चे नियमित धूम्रपान करते हैं?

गाज़ियाबाद | क्या आप जानते हैं कि भारत में तंबाकू सेवन से हर हफ्ते 17,887 लोग मरते हैं। हालांकि पिछले कुछ सालों से तंबाकू सेवन करने वालों में लगातार कमी आ रही है मगर फिर भी 10 से 14 उम्र वाले लगभग 6.25 बच्चों को हर रोज सिगरेट पीने की लत है।

इसका खुलासा अमरीकन कैंसर सोसाइटी द्वारा तैयार की गई वर्ल्ड टोबेको एटलस में हुआ है। इस रिपोर्ट को तैयार करने में अमेरिकी संस्था Vital Strategies ने भी मदद की है। रिपोर्ट में कहा गया है भारत में 15 साल या उससे अधिक उम्र वाले 103 मिलियन व्यक्ति ऐसे हैं जिन्हें हर रोज सिगरेट पीने की लत है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि हालांकि भारत में दुनिया के कई देशों के मुक़ाबले स्थिति बेहतर है मगर यहाँ 15 साल से कम उम्र वाले 429,500 लड़के और 195,500 लड़कियां ऐसी हैं जो हर रोज कम से कम एक सिगरेट जरूर पीते हैं। जहां तक वयस्कों का सवाल है तो इस मामले में पुरुष महिलाओं से कहीं आगे हैं। हमारे यहाँ 90 मिलियन पुरुषों और 13 मिलियन महिलाओं को हर रोज सिगरेट पीने की लत है। इसके अलावा 171 मिलियन लोग ऐसे हैं जो गुटका, खैनी जैसे अन्य तंबाकू से बने उत्पादों का प्रयोग करते हैं। यही वजह है कि भारत में मुंह और गले के कैंसर के मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।

आपको बता दें कि वर्ष 2016 में लगभग 82.12 बिलियन सिगरेटों का उत्पादन हुआ था। यदि हम विश्व की 6 सबसे बड़ी का सालाना कारोबार लगभग 346 बिलियन डालर है जो कि भारत की जीडीपी का 15% है।

क्या आपका जल्दी पहुँचना इतना जरूरी है? जरा सोचिए !

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Subscribe to our News Channel