ताज़ा खबर :
prev next

बड़ी आतंकी वारदात को न्योता दे रहे हैं गाज़ियाबाद जंक्शन के रेलवे अधिकारी

गाज़ियाबाद | राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के सबसे संवेदनशील रेलवे स्टेशनों में से एक गाज़ियाबाद रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा राम भरोसे ही चल रही है। कहने को यहाँ बैगेज स्कैनर लगे हैं, मगर गेट पर सुरक्षाकर्मी के न होने के कारण स्कैनर का इस्तेमाल करना या न करना पूरी तरह से यात्रियों की मर्ज़ी पर निर्भर करता है।

सुरक्षा नियमों के हिसाब से रेल में सवार होने वाले हर यात्री का बैग स्कैन होना जरूरी है। नियम तो यह भी कहते हैं कि स्टेशन के हर प्रवेश द्वार पर एक बैगेज स्कैनर लगा हो और यदि हर प्रवेश द्वार पर स्कैनर लगाना संभव नहीं है तो यात्रियों को प्रवेश की अनुमति केवल उसी जगह से दी जाए जहां बैगेज स्कैनर लगे हों। लेकिन, गाज़ियाबाद रेलवे स्टेशन पर स्थिति कुछ और ही है। हमारा गाज़ियाबाद टीम के सदस्य भैरव झा ने जब गाज़ियाबाद रेलवे स्टेशन का दौरा किया तो पाया कि यहाँ रेलवे प्लेटफार्म तक पहुँचने के ऐसे अनेक रास्ते हैं जहां से गुजरते समय न तो आपकी तलाशी ली जाती है और न ही आपके सामान की।

सुरक्षा की दृष्टि से यह एक बहुत ही खतरनाक स्थिति है। यदि कोई आतंकी किसी बड़ी घटना को अंजाम देना चाहे तो वह गाज़ियाबाद रेलवे स्टेशन से बड़ी आसानी से विस्फोटक और हथियार ले जा सकता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि गाज़ियाबाद रेलवे स्टेशन से शताब्दी और राजधानी समेत अनेक महत्वपूर्ण गाडियाँ गुजरती हैं। सिर्फ यही नहीं, राजधानी दिल्ली से मुंबई, कलकत्ता, मद्रास, और हैदराबाद जैसे स्थानों के लिए गाड़ी पकड़ने के लिए बहुत से यात्री गाज़ियाबाद से दिल्ली की यात्रा ट्रेन से ही करते हैं। कहने का मतलब यह है कि एक बार गाज़ियाबाद रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़ने के बाद कोई भी यात्री, बिना जांच के दिल्ली से किसी भी अन्य महत्वपूर्ण ट्रेन में सवार हो सकता है। अब देखना यह होगा कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर और सजग रहने का दावा करने वाली रेलवे पुलिस और प्रशासन कब गाज़ियाबाद रेलवे स्टेशन पर भी यात्रियों की सुरक्षा के लिए गंभीर होगा।

क्या आपका जल्दी पहुँचना इतना जरूरी है? जरा सोचिए !

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Subscribe to our News Channel