ताज़ा खबर :
prev next

इन पांच चिकित्‍सा उपकरणों को जरूर रखें घर में

नई दिल्ली। घर में मौजूद चिकित्‍सा उपकरण ये बताती है कि आप अपने और परिवार के स्‍वस्‍थ्‍य के प्रति कितने जागरूक हैं। कुछ चिकित्‍सा उपकरण ऐसे होते हैं जिन्‍हें घर में जरूर रखना चाहिए। ऐसे उपकरण किसी तरह की गंभीर बीमारी समस्‍या का हमें जल्‍दी पता चल जाता है और सही समय पर आप डॉक्‍टर की सलाह ले सकते हैं, इससे हम बीमारी को बढ़ने से भी रोक सकते हैं।

थर्मामीटर शरीर का तापमान मापने का यंत्र होता है। अगर किसी को बुखार है तो ऐसी स्थिति में थर्मामीटर की मदद से पता लगाया जा सकता है कि आपको बुखार है या नही। थर्मामीटर आप किसी भी मेडिकल शॉप से ले सकते हैं। इसे खरीदते समय इसकी क्‍वालिटी पर जरूर ध्‍यान दें क्यों कि मार्केट में ऐसे भी थर्मामीटर हैं जो टिकाउ नही होते हैं।

ग्‍लूकोमीटर अगर आपके घर में किसी को डायबिटीज है तो शुगर लेवल की जांच के लिए आपको बार-बार हॉस्पिटल न जाना पड़े इसलिए आप घर में ग्‍लूकोमीटर रख सकते हैं। यह बहुत ही उपयोगी यंत्र होता है। मगर इसे खरीदते समय कुछ बातों का जरूर ध्‍यान रखना चाहिए, जैसे इसका साइज छोटा लेना चाहिए क्‍योंकि छोटे साइज का ग्‍लूकोमीटर इस्‍तेमाल करने में आसानी रहती है।

वेइ्ंग मशीन आजकल लोग बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं। मगर सही वजन क्‍या है इस बात की जानकारी नही हो पाती है। इसके लिए आपको हॉस्पिटल का चक्‍कर लगाना पड़ता है। तो देर मत कीजिए, मार्केट में कई तरह के मैनुअल और डिजिटल वेइंग मशीन मौजूद है, जिसे आप घर ला सकते हैं।

फिटनेस ट्रैकर यानी आपकी फिटनेस का हिसाब रखने वाला ये उपकरण आजकल काफी प्रचलित हो चुका है। इसे कोई भी अपनी कलाई में घड़ी की तरह बांध कर अपनी कैलोरी और कितने कदम आप चले, इस तरह की कई फिटनेस गतिविधियों के बारे में आपको बताता रहेगा। अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर जागरूक हैं तो फिटनेस ट्रैकर आपके लिए बेहतर विकल्‍प है।

बीपी मॉनिटर शरीर का रक्‍तचाप जांचने के लिए आप बीपी मॉनिटर या ब्लड प्रेशर मानिटर को घर में रख सकते है। अगर घर में किसी को रक्‍तचाप या ह्रदय संबंधी कोई समस्‍या है तो यह यंत्र आपके लिए लाभदायक है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।