ताज़ा खबर :
prev next

क्षय रोग दिवस – गाज़ियाबाद में 800 बच्चों समेत दस हजार से ज्यादा हैं टीबी के मरीज

गाज़ियाबाद | आज विश्व भर में क्षय रोग दिवस मनाया जा रहा है। गाजियाबाद में टीबी यानी क्षय रोग की स्थिति पर बात करें तो यहां के निवासियों में भी लगातार क्षय रोग बढ़ता जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक जनपद में कुल दस हजार से भी ज्यादा टीबी के रोगी हैं। जिनमें बच्चों की संख्या आठ सौ से ज्यादा है। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. जेपी श्रीवास्तव ने बताया कि जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, उन्हें टीबी का संक्रमण अपनी चपेट में आसानी से ले लेता है। बच्चों की बात करें तो वर्तमान में बच्चे पौष्टिक आहार कम, जंक फूड ज्यादा खाना पसंद करते हैं, जिससे उन में रोगों से लड़ने की शक्ति कम हो जाती है। यही वजह है कि अब बच्चों को भी टीबी रोग हो रहा है। ऐसे में जरूरी है कि अभिभावक बच्चों को जंक फूड से दूर रखें और उन्हें पौष्टिक आहार ज्यादा से ज्यादा दें। इसके अलावा उन्हें समय से दवा दें व समय-समय पर उनका इलाज कराते रहें।

बता दें कि सरकारी आंकड़ों के अनुसार गाज़ियाबाद में 825 बच्चे टीबी की गिरफ्त में हैं। इसके अलावा 4200 महिलाएं व 4662 पुरुषों को टीबी है। इसके अलावा दो किन्नर, 60 अन्य टीबी और 211 एमडीआर व 12 एक्सडीआर टीबी के मरीज हैं। वहीं करीब दो हजार से ज्यादा ऐसे टीबी के रोगी हैं, जिन्हें सघन टीबी खोज अभियान के तहत खोजा गया।

कोलम्बिया एशिया अस्पताल के पल्मनोलॉजी डॉ. ज्ञान भारती कहते हैं कि गाजियाबाद में आज से पांच साल पहले टीबी के रोगियों में बच्चों की संख्या बेहद कम हुआ करती थी लेकिन अब बड़ी संख्या में बच्चे इसकी गिरफ्त में हैं। इसका सबसे बड़ा कारण बदलती जीवन शैली है। अब बच्चे पौष्टिक आहार खाना पसंद नहीं करते। उन्हें जंक फूड खाना ज्यादा पसंद है। उधर संतोष मेडिकल कॉलेज में शुक्रवार को टीबी रोग के प्रति जागरूक करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला क्षय रोग विभाग की टीम ने संतोष मेडिकल कॉलेज के छात्र-छात्राओं को टीबी रोग के कारण, लक्षण व बचाव के उपाय बताए।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Subscribe to our News Channel