ताज़ा खबर :
prev next

कुम्भ मेले से पहले इलाहाबाद जाने वाली ट्रेनों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

गाज़ियाबाद। कुम्भ मेले की सुरक्षा को चौकचौबंद करने के लिए रेलवे, दिल्ली से इलाहाबाद के बीच चलने वाली ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरा लगाने जा रहा है। ट्रेनों में होने वाली हर गतिविधि पर कैमरों की मदद से निगरानी रखी जा सकेगी।

अर्ध कुम्भ मेला 2019 से शुरू होने जा रहा है। इसके लिए रेलवे ने अभी से तयारी शुरू कर दी है। जहाँ ट्रेनों की संख्या मेले के लिए बढ़ाई जाएगी वहीं रेलवे ने इलाहाबाद जाने वाली नियमित ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की कवायद शुरू कर दी है। दिल्ली से लखनऊ, इलाहबाद जाने वाली ट्रेनों में साल भर भीड़ रहती है। मेले के दौरान यह भीड़ और भी बढ़ जाएगी।

ऐसे में रेलवे के सामने सुरक्षा सबसे बड़ी चुनौती है। इलाहाबाद स्टेशन पर 4 साल पहले कुम्भ मेले के दौरान एक हादसा हो चुका है। इसे देखते हुए रेलवे अभी से तैयारियों  में जुट गया है। इसके लिए ट्रेनों को चिह्नित कर उनमे कैमरे लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली, गाज़ियाबाद से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ इलाहाबाद के लिए जाती है। ट्रेनों पर पैर तक रखने की जगह नहीं होती। ऐसे में सीसीटीवी कैमरों की मदद से निगरानी की जाएगी। लम्बी दूरी की अन्य ट्रेनों में भी कैमरे लगाए जाने की कवायद जल्द शुरू की जाएगी।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।